trendingPhotos1206577/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

UP Famous Waterfalls: पानी की शीतलता और प्रकृति की सुंदरता का संगम, मोह लेंगी ये तस्वीरें...

UP Famous Waterfalls: अगर आप भी इस मानसून झरनों की खूबसूरती का दीदार करना चाहते हैं, तो यूपी की ये जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं. बहता पानी और प्रकृति की सुंदरता का मनोरम दृश्य आपको बेहद सुकून देगा. photos में देखिए इन झरनों की खूबसूरती. ..... 

 

Advertisement
1/5
राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल
राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल

राजदारी और देवदारी झरने को पूर्वांचल का स्वर्ग कहा जाता है. 65 मीटर की ऊंचाई पर चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य के बीच मौजूद इस झरने को उत्तर-भारत के सबसे  खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है.  राजदारी और देवदारी झरना आस-पास हैं, जिसकी वजह से इन्हें संयुक्त रूप से राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है. 

 

2/5
मुक्खा फॉल
मुक्खा फॉल

मुक्खा फॉल वाराणसी से 60 किलोमीटर दूरी पर सोनभद्र जिले में स्थित जलप्रपात है. मानसून की शुरुआत के साथ ही इस झरने की रंगत और खूबसूरती का बढ़ जाती है, जिसे देखने देश के कोने-कोने से सैलानी यहां आते हैं. 

 

3/5
सिद्धनाथ की दारी
सिद्धनाथ की दारी

प्राचीन समय में सिद्धनाथ बाबा यहां साधना करते थे, जिसकी वजह से इसका नाम सिद्धनाथ की दारी पड़ा. यह प्रदेश के जौगढ़ में स्थित बहुत ही खूबसूरत जगह है. जहां 100 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे जमीन पर गिरता है. इसके चारो ओर प्रकृतिक रूप से फैला पहाड़ और पेड़-पौधे यहां की खूबसूरती को और भी अधिक बढ़ा देते हैं. 

4/5
चूनादरी वॉटरफॉल
चूनादरी वॉटरफॉल

लगभग 165 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला यह झरना बेहद खूबसूरत है. चूनादरी झरना लखियाना दरी झरने के पास ही मौजूद है. लेकिन दोनों झरनों के बीच का रास्‍ता काफी मुश्किल है. इस झरने की तलहटी में एक बड़ा सा पत्‍थर मौजूद है जो आकर्षण का प्रमुख केंद्र है. 

5/5
लखनिया वॉटरफॉल
लखनिया वॉटरफॉल

मिर्जापुर के अहरौरा के पास मौजूद इस वॉटरफॉल में 100 मीटर से अधिक ऊंचाई से झरने का बहता पानी देखकर आप भी इसकी खूबसूरती में खो जाएंगे. एडवेंचर से भरी हुई इस जगह में आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. 





Read More