trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01210451
Home >>Uttar Pradesh

शौचालय बनवाने से लेकर मरम्मत के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, घर बैठे ऐसे हो जाएगा काम, जानिए प्रक्रिया

अब पात्र शौचालय बनवाने तथा मरम्मत के लिए सीधे विभाग में ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा, जिसको एडीओ पंचायत और बीडीओ निर्धारित समय रिपोर्ट लगाकर स्वीकृत करेंगे. इसके लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए आवेदन करना होगा. 

Advertisement
शौचालय बनवाने से लेकर मरम्मत के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, घर बैठे ऐसे हो जाएगा काम, जानिए प्रक्रिया
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 06, 2022, 09:38 PM IST

सहारनपुर: केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन को ऑनलाइन कर दिया है. अब पात्र शौचालय बनवाने तथा मरम्मत के लिए सीधे विभाग में ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा, जिसको एडीओ पंचायत और बीडीओ निर्धारित समय रिपोर्ट लगाकर स्वीकृत करेंगे. 

दरअसल, पहले ग्राम सचिव की ओर से गांव में पात्रों के घर शौचालय बनाने के लिए सर्वे किया जाता था, तब पंचायत सचिव और ग्राम प्रधान रिपोर्ट देते थे. कई बार ग्राम सचिवों और प्रधान की मनमानी भी देखने को मिलती थी. ऐसी शिकायतें ग्रामीणों द्वारा मुख्य विकास अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी से भी की जा चुकी हैं. शासन ने अब शौचालय निर्माण की आवेदन प्रक्रिया को आसान किया है.

इसके तहत कोई भी पात्र विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in पर आवेदन करता सकता है. आवेदन के एक माह के अंदर पोर्टल पर एडीओ पंचायत और खंड विकास अधिकारी को रिपोर्ट लगानी होगी. इसके बाद जिला पंचायत राज विभाग किस्त जारी कर पात्र के घर शौचालय या मरम्मत कराएगा. ऐसे में अब ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम प्रधान मनमानी नहीं कर सकेंगे. इसी सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन की योजना को लागू किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}