trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01230527
Home >>Uttar Pradesh

रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, फिर लगेंगी हाईटेक टिकट वेंडिंग मशीनें

पूर्वोत्तर रेलवे (North Eastern Railway) के प्रमुख स्टेशनों पर अब हाईटेक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की तैयारी है. मुख्यालय द्वारा टिकट वेंडिंग मशीनें (एटीवीएम) लगाई जा रही हैं. इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. 

Advertisement
रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, फिर लगेंगी हाईटेक टिकट वेंडिंग मशीनें
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 09:57 PM IST

गोरखपुरः रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है. इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे (North Eastern Railway) के प्रमुख स्टेशनों पर अब हाईटेक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की तैयारी है. मुख्यालय द्वारा टिकट वेंडिंग मशीनें (एटीवीएम) लगाई जा रही हैं. इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. दरअसल, कोविड में इस्तेमाल ना होने से स्टेशनों पर लगी पुरानी मशीनें जवाब दे चुकी हैं. वहीं, अब जनरल टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई है, तो इन मशीनों की जरूरत पड़ रही है. 

इसी को ध्यान में रखते हुए एनई रेलवे प्रशासन ने एनईआर के मुख्य रेलवे स्टेशनों के लिए 108 एटीवीएम खरीदने का ऑर्डर दिया है. इन 108 मशीनों में से गोरखपुर में 10, लखनऊ और वाराणसी में 8-8, गोंडा में 6  मशीनें  लगेंगी. इसके साथ ही 1 दर्जन रेलवे स्टेशनों पर जरूरत के अनुसार मशीनें लगाई जाएंगी. इससे यात्रियों को जनरल टिकट लेने में सहूलियत होगी. 

कानपुर बवाल को लेकर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, पाकिस्तानी आका के इशारे पर हुई थी हिंसा!

स्टेशन पर 3 साल पहले लगाई गई थीं मशीनें 
गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 पर 3 साल पहले 12 एटीवीएम लगाई गई थीं. शुरुआत के दिनों में मशीनों ने सही से काम किया. रेल यात्रियों को इसका लाभ भी मिला. कोविड-19 के दौरान ट्रेनों का संचालन बाधित होने से यात्रियों का आना जाना बंद हो गया, जिसके बाद मशीनें भी बंद हो गईं थी. इस तरह से लगभग 2 साल तक ये मशीनें बंद रहीं. जब ट्रेनों का संचालन पूरी तरह शुरू हुआ, तो मशीनों पर काम हुआ. मशीने चेक की गईं, तो एक-दो को छोड़कर कोई भी मशीन चलने की स्थिति में नहीं थी. 

मार्केट की महंगी  CC Cream अब मिनटों में घर में ही बनाएं, बेहद ही कम आएगा खर्च

काउंटर के अलावा यह विकल्प मौजूद 
जेटीबीएस वह सुविधा है जो स्टेशन परिसर के बाहर कुछ दूरी तक प्राइवेट लोगों को दी जाती है. प्राइवेट शख्स तय किए गए शुल्क के साथ 2 रुपये अतिरिक्त चार्ज लेकर टिकट बेचता है. शहर में इनकी संख्या 14 है. 

मोबाइल यूपीएस ऐप
यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा दी जा सके, इसलिए लिए रेलवे ने इस ऐप को लांच किया है. इसके जरिए मोबाइल से टिकट बनाया जा सकता है. इस ऐप के प्रति रेल यात्रियों की काफी कम दिलचस्पी देखी गई है.  

जानें कुल काउंटर्स की स्थिति 
कुल काउंटरों की संख्या -16,  जिसमें महिलाओं के लिए - 1 अलग काउंटर, इसमें से वरिष्ठ नागरिकों के लिए - 1 काउंटर, जेटीबीएस काउंटर गोरखपुर क्षेत्र 14, जेटीबीएस काउंटर गोरखपुर क्षेत्र से टिकट लेने वाले पैसेंजर्स की संख्या -4 हजार व एटीवीएम की संख्या - 12 है. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}