trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01656952
Home >>Uttar Pradesh

Up Nikay Chunav: गाजीपुर निकाय चुनाव का नामांकन हुआ संपन्न, जानिए नगर पालिका और नगर पंचायत में मैदान में कितने दिग्गज?

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने स्थानीय निकाय चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी के तहत यूपी की बेहद खास जिलों में सुमार गाजीपुर में सियासी हलचल तेज है. दरअसल, गाजीपुर में निकाय चुनाव प्रथम चरण में मतदान होना है.

Advertisement
Up Nikay Chunav: गाजीपुर निकाय चुनाव का नामांकन हुआ संपन्न, जानिए नगर पालिका और नगर पंचायत में मैदान में कितने दिग्गज?
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Apr 17, 2023, 08:14 PM IST

गाजीपुर: उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने स्थानीय निकाय चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी के तहत यूपी की बेहद खास जिलों में सुमार गाजीपुर में सियासी हलचल तेज है. दरअसल, गाजीपुर में निकाय चुनाव प्रथम चरण में मतदान होना है. जानकारी के मुताबिक बीते 11 अप्रैल से आज 17 अप्रैल के बीच नामांकन की तारीख थी. नामांकन के अंतिम दिन अध्यक्ष पद के लिए कुल 92 और सदस्य पद के लिए कुल 709 उम्मीदवार ने नगर पालिका और नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल किया है. आइए आपको बतातें हैं गाजीपुर में मतदाताओं की संख्या, जो अपने वोट की चोट से कर उम्मीदवारों के भविष्य को तय करेंगे.

आपको बता दें कि गाजीपुर में नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. नगर पालिका परिषद गाजीपुर के तहत कुल 15 लोगों ने अध्यक्ष पद और 141 सदस्य पदों के लिए नामांकन किया गया. वहीं, नगर पालिका जमानिया में अध्यक्ष के लिए 14 सदस्य के लिए 21, नगर पालिका मोहम्मदाबाद में अध्यक्ष पद के लिए 8 सदस्य के लिए 133 नामांकन दाखिल किए गए हैं.

वहीं, अगर गाजीपुर जिले की नगर पंचायत सीटों की बात करें, तो सैदपुर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए 8 सदस्य के लिए 85, नगर पंचायत सादात में अध्यक्ष के लिए 11 सदस्य के लिए 53, नगर पंचायत बहादुरगंज में अध्यक्ष पद के लिए 8 सदस्य के लिए 72, नगर पंचायत जंगीपुर में अध्यक्ष पद के लिए 15 सदस्य के लिए 52, नगर पंचायत दिलदारनगर में अध्यक्ष पद के लिए 13 सदस्य के लिए 52 नामांकन उम्मीद्वारों ने नामांकन किया हैं.

गाजीपुर में मतदाता करेंगे उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला
आपको बता दें कि गाजीपुर में लोकल बॉडी इलेक्शन कार्यालय ने आंकड़े जारी किए हैं. अगर अन आंकड़ों पर नजर डालें, तो कुल 2 लाख से ज्यादा वोटर इस बार लोकल बॉडी इलेक्शन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जो वोट के लिए अधिकृत हैं. गाजीपुर में पुरुष मतदाताओं की संख्या 121579 है. वहीं, मतदाता सूची में संशोधन और नाम जोड़ने की प्रक्रिया के बाद कुल 1367 पुरुषों के नाम जोड़े गए हैं. 

गाजीपुर में अगर महिला मतदाताओं की बात करें, तो महिला मतदाताओं की कुल संख्या नवंबर 2022 तक तैयार सूची के अनुसार कुल 1,05,050 दर्ज की गई थी. इसमें कई अन्य पात्रों को नाम संशोधन आदि के क्रम में 1362 नाम और जोड़े गए. इस तरीके से नवंबर 2022 के बाद वोटर लिस्ट में पुरुष और महिलाओं की संख्या को मिलाकर कुल 2729 नाम जोड़े गए हैं. वोटर लिस्ट को अपडेट किए जाने के बाद वर्तमान में कुल मतदाताओं की संख्या 229358 है.

नामांकन के पहले दिन एक भी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन नहीं हुआ. बसपा,सपा और भाजपा सरीखे पार्टियों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं किया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि मंगलवार को कहा जा रहा है कि राजनीतिक दल अपने कैंडिडेट के नाम की एक-दो दिन में घोषणा कर सकते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि अध्यक्ष पद के लिए गुरुवार को नामांकन का क्रम शुरू हो सकता है.

Read More
{}{}