trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01591634
Home >>Uttar Pradesh

Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 7 काम वरना देवी मां हो जाएंगी क्रोधित! जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है. चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 से हो रही है. इस दौरान कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको करने से भक्तों को बचना चाहिए. जानिए इनके बारे में. 

Advertisement
Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 7 काम वरना देवी मां हो जाएंगी क्रोधित! जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Mar 01, 2023, 03:12 PM IST

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-उपासना की जाती है. इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 से हो रही है, समापन 30 मार्च गुरुवार को होगा. मान्यता है कि ऐसा करने देवी मां प्रसन्न होती हैं. इससे जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लेकिन इस दौरान कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनको करने से मां के भक्तों बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां नाराज हो सकती हैं. 

सात्विक भोजन करें
नवरात्रि  के दौरान केवल सात्विक भोजन करना चाहिए. इस दौरान लहसुन, प्याज और मांस मछली का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

दाढ़ी-बाल न कटवाएं
नवरात्रि के दौरान दाढ़ी, मूंछ, बाल और नाखून को बिल्कुल नहीं कटवाना चाहिए. 

गंदे कपड़े न पहनें
नवरात्रि के दौरान देवी मां की पूजा होती है, इस दौरान घर में मां देवी का वास होता है, भक्तों को पूजा के दौरान गंदे कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

अनाज और नमक का सेवन न करें
नवरात्रि के दौरान अनाज, नमक और तेल का सेवन नहीं किया जाता है. 

दिन में ना सोएं
नवरात्रि के दौरान दिन में बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए. साथ ही सुबह भी देर तक सोने की बजाय जल्द स्नान कर पूजा-पाठ करना चाहिए. 

तंबाकू या शराब का सेवन बिल्कुल न करें
नवरात्रि के दौरान तंबाकू और शराब का सेवन करना वर्जित माना गया है. इसलिए ऐसा नहीं करना  चाहिए.

घर खाली छोड़कर ना जाएं
नवरात्रि के दौरान घर में अखंड ज्योति की स्थापना होती है, मान्यता है कि इस दौरान मां का घर में वास होता है, इसलिए घर को खाली छोड़कर नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा ज्योति को बुझने नहीं देना चाहिए. ऐसा होने पर देवी मां नाराज हो सकती हैं. 

चैत्र नवरात्रि 2023 का शुभ मुहूर्त (Chaitra Navratri 2023 Shubh Muhurat) 
पहले दिन कलश स्थापना की जाती है, कलश स्थापना का शुभ मुहुर्त 22 मार्च को सुबह 6 बजकर 23 मिनट से  सुबह 7 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. 

Read More
{}{}