trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01404758
Home >>Uttar Pradesh

National Apple Day 2022: कैंसर और मधुमेह में बेहद लाभकारी है सेब, 'नेशनल एप्पल डे' क्यों है खास?

National Apple Day 2022: आज राष्ट्रीय सेब दिवस है. आइए आपको बताते हैं इस दिन से जुड़ी एक खास बात और सेब के गुणों के बारे में...

Advertisement
National Apple Day 2022: कैंसर और मधुमेह में बेहद लाभकारी है सेब, 'नेशनल एप्पल डे' क्यों है खास?
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 21, 2022, 01:32 PM IST

National Apple Day 2022: बचपन से ही ए, बी, सी, डी के साथ ही हमारे जीवन में एप्पल का प्रवेश हो जाता है. किताब का पहला अक्षर 'ए' जिसकी पहचान हमें 'ए' फॉर एप्पल से कराई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि राष्ट्रीय सेब दिवस कब मनाना शुरू किया गया और इसे खाने के फायदे क्या हैं? अगर नहीं पता तो आइए हम आपको बताते हैं...

यहां हुई थी नेशनल एप्पल डे की शुरुआत
आपको बता दें कि राष्ट्रीय सेब दिवस यानी नेशनल एप्पल डे (National Apple Day) 21 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत कॉमन ग्राउंड द्वारा 21 अक्टूबर 1990 को कोवेंट गार्डन में एक कार्यक्रम में की गई थी. इसके बाद प्रत्येक वर्ष इसे मनाया जाता है. 2,000 तक यूनाइटेड किंगडम में 600 से अधिक कार्यक्रमों में यह दिवस मनाया जाने लगा.

दरअसल, सेब बहुत ही गुणकारी फल है, जो आपके आसपास और अधिकतर घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. ऐसी कहावत भी है रोजाना दिन में एक सेब खाईए और डॉक्टर को दूर भगाईए. सेब खाने से आप कई रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं.

सेब खाने के ये हैं फायदे...

1. आपको बता दें कि सेब मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करता है. इसके अलावा मधुमेह होने के खतरे को भी कम करता है.  इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

2. दरअसल, मोटापे में भी रोजाना खाली पेट सेब खाना बेहद फायदेमंद होता है. इससे मोटापा तो कम होता ही है. इसमें मौजूद फाइबर मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होते हैं.

3. सेब के सेवन से पाचन क्रिया भी सही रहती है. इसमें मिलने वाला मेलिक एसिड (Malic Acid) डाइजेशन ठीक रखने में बहुत लाभकारी है.

4. सेब के सेवन से कब्ज और डायरिया से पीड़ित व्यक्ति को आराम मिलता है. इसके सेवन से लीवर डी टॉक्स होता है. 

5. आपको बता दें कि सेब में एंटी ऑक्सिडेंट्स, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन बी पाया जाता है.

6. आपको बता दें कि सेब के सेवन से हमारे शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इसके अलावा अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो, मोनोपॉज (Menopause) के बाद रोजाना महिलाओं को एक सेब तो जरूर खाना चाहिए.

7. अगर आप पढ़ी हुई चीजों को भूल जाते हैं, अपना दिमाग तेज रखना चाहते हैं तो, सेब खाना बहुत जरूरी है. सेब नसों और दिमाग के बीच बेहतर ताल-मेल बनाए रखने में काफी मददगार है. इसके अलावा यह मस्तिष्क के ऑक्सीजन को भी बढ़ाता है.

8. अगर आप चाहते हैं कि आपको मसूड़ों से जुड़ी बीमारी ना हो, तो रोजाना एक सेब खाएं. सेब में पाया जाने वाला मेलिक एसिड (Malic Acid) मुंह के कीटाणुओं को मारता है. दरअसल, सेब में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है.

9. दरअसल, कैंसर रोगियों के लिए भी सेब काफी लाभदायक है. यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, इसमें खनिज और पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

क्या आपको पता है ये बात?
क्या आपको पता है कि सेव को काटने पर वह भूरे रंग का क्यों हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेव में एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है, जिसे काटने पर उसके टिशू में पाए जाने वाले एंजाइम से वातावरण की ऑक्सीजन की प्रतिक्रिया होती है. इसके कारण कटे हुए सेब का रंग भूरा पड़ जाता है. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}