trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01346146
Home >>Uttar Pradesh

Kaushambi: परिषदीय स्कूलों की किताबों में राष्ट्रगान अधूरा, क्या ऐसे पढ़ेगा और बढ़ेगा इंडिया?

UP News: कौशांबी जिले के प्राथमिक विद्यालय में किताबों पर घमासान मचा हुआ है. शासन से भेजी गई पुस्तकों के पीछे छपे राष्ट्रगान से कुछ पंक्तियां ही गायब हैं. 

Advertisement
Kaushambi: परिषदीय स्कूलों की किताबों में राष्ट्रगान अधूरा, क्या ऐसे पढ़ेगा और बढ़ेगा इंडिया?
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 11, 2022, 02:52 AM IST

कौशांबी: यूपी के कौशांबी जिले के प्राथमिक विद्यालयों में किताबों पर घमासान मचा हुआ है. शासन से भेजी गई कक्षा 5 की पुस्तकों के पीछे छपे राष्ट्रगान की पंक्तियों से 'उत्कल' और 'बंग' प्रांत का नाम ही गायब है. मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन के द्वारा इसे प्रिंटिंग मिस्टेक बताया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेसियों ने इसे बेहद गंभीर मामला बताते हुए भाजपा सरकार के खिलाफ आंदोलन करने की बात कह रहे है. 

5 वीं की किताब में अधूरा राष्ट्रगान
आपको बता दें कौशांबी जिले के आठ ब्लाकों में कुल 1089 परिषदीय विद्यालय हैं. विद्यालय में सत्र तो अप्रैल महीने से ही शुरू हो गया था. बावजूद इसके कई महीने गुजर जाने के बाद पुस्तकें भी नहीं आई. कुछ दिनों पहले ही शासन से पाठ्य पुस्तकों को मुख्यालय भेजा गया. इस पुस्तकों का वितरण किया गया. नई पुस्तक पाकर बच्चों के चेहरे तो खिल गए, लेकिन पुस्तकों के पीछे छपे राष्ट्रगान की पक्तियां को पढ़ने के बाद अभिभावक और अध्यापक दोनों दंग रह गए.

राष्ट्रगान से गायब हुए प्रांतों के नाम
दरअसल, पांचवीं कक्षा की हिंदी विषय में 'वाटिका' पुस्तक संचालित है. इस पुस्तक के कवर पेज के पीछे अधूरा राष्ट्रगान लिखा है. राष्ट्रगान की तीसरी लाइन पंजाब-सिंध-गुजरात-मराठा-द्राविड़... के बाद की लाइन नहीं लिखी गई है. इसके बाद सीधे पांचवीं लाइन विंध्य- हिमाचल-यमुना-गंगा... से शुरू कर दिया गया है. यह गलती एक दो किताबों में नहीं, बल्कि पांचवीं की सभी किताबों में है. इसकी जानकारी बच्चों ने शिक्षकों और अभिभावकों को दी तो हड़कंप मच गया. शिक्षकों ने तत्काल मामले की जानकारी बीएसए को दी.

इस मामले पर राजनीति शुरू
जैसे ही इस बात की जानकारी सियासी पार्टियों को हुई तो इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई है. वहीं, कांग्रेस नेता इसे भारतीय जनता पार्टी की सोची समझी राजनीति का हिस्सा बताने में लगे हुए हैं. इस मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरुण विद्यार्थी ने बताया कि भाजपा बंगाल की हार का दर्द भुला नहीं पा रही है. इस कारण उसने राष्ट्रगान की पंक्तियों से 'उत्कल' और 'बंग' राज्य का नाम जान-बूझ कर नहीं छपवाया. वह इस मामले को लेकर आंदोलन चलाएंगे.

इस मामले में बीएसए ने दी जानकारी
इस मामले में जिला प्रशासन से भी बात की गई. हालांकि, जिला विद्यालय निरीक्षक से मुलाकात तो नहीं हो सकी, लेकिन उन्होंने फोन पर इस बाबत जानकारी दी. बीएसए प्रकाश सिंह ने बताया की किताब में राष्ट्रगान की लाइन में गलती हुई है. आम तौर पर यह प्रिंट की गड़बड़ी मानी जाती है, लेकिन राष्ट्रगान में ऐसा हुआ है तो इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}