trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01493545
Home >>Uttar Pradesh

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सेहत की चाबी है सरसों का तेल, ये 7 फायदे जान लें तो बनेगी बात

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल एक ऐसी चीज है, जो हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाती है.. यहां पर जानें सरसों के तेल के कमाल के फायदे ...  

Advertisement
Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सेहत की चाबी है सरसों का तेल, ये 7 फायदे जान लें तो बनेगी बात
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 20, 2022, 01:33 PM IST

Mustard Oil Benefits: सर्दी का मौसम सेहत के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसलिए सर्दी के मौसम में अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की जरुरत है. आपको अपनी दिनचर्या में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो आपके लिए लाभकारी साबित हो. उन्हीं में से एक है सरसों का तेल. मस्टर्ड ऑयल के गुणों के बारे में जरूर सुना होगा. ये न केवल शरीर में गर्माहट पैदा करता है बल्कि अपनी तासीर और गुणों के कारण इसका प्रयोग कई तरह की परेशानियों में औषधी के रूप में किया जाता है.

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी

ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो होता है तेज

सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से ब्लड का फ्लो तेज होता है  जिससे मांसपेशियों में तनाव में सुधार होता है. यह पसीने की ग्रंथियों को भी उत्तेजित करता है, जिससे शरीर से प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

हेयर फॉल से मिलेगी मुक्ति
सरसों के तेल के इस्तेमाल से आप अपने रूखे, डल और झड़ते बालों से निजात पा सकते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार सरसों का तेल प्रोटीन और ओमेगा-3 अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो बालों के विकास और पोषण के लिए महत्वपूर्ण सप्लीमेंट है. 

दातों की तकलीफ में फायदेमंद
दांतों की परेशानी में सरसों का तेल फायदेमंद होता है. मस्टर्ड ऑयल में नमक मिलाकर रगड़ने से लाभ मिलता है. ऐसा करने से दांत भी मजबूत होते हैं.

जोड़ों के दर्द 
सरसों का तेल जोड़ों के दर्द को खत्म करता है. यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इससे पूरे शरीर में ब्लड के फ्लो को उत्तेजित करता है. सरसों का तेल से रोज मालिश करने पर गठिया के दर्द से राहत मिल सकती है.

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

स्किन इंफेक्शन
सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. जिनका इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार की स्किन बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. सरसों का तेल चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन की को कई सारे फायदे होते हैं. सरसों का तेल विटामिन बी से भरपूर होता है, जो स्किन को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है.  नहाने से पहले तेल की मालिश करने से शरीर और त्वचा दोनों हेल्थ अच्छी रहती है.

फटी एड़ियों में कारगर
सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियां और फटे नाखून की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. नियमित यूज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या खत्म हो जाएगी.

Shakarkand Benefits: सर्दियों में खूब खाएं शकरकंद, नहीं होगी पेट और अपच की समस्या, जानें स्वीट पोटैटो खाने का सही टाइम!

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव 

नेचुरल उत्तेजक 
सरसों का तेल का इस्तेमाल कई लोग एक टॉनिक के रूप में भी करते है. ये शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाकर कमजोरी दूर करता है. सरसों का तेल अत्यंत शक्तिशाली उत्तेजक है. उत्तेजक एक पदार्थ है, जो शरीर में शारीरिक और नर्वस सिस्टम गतिविधि के लेवल को बढ़ाता है. सरसों के तेल का सेवन लिवर और तिल्ली को पित्त और पाचक रस छोड़ने के लिए प्रेरित करता है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है और हमारा एनर्जी लेवल बूस्ट होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Urine Infection Home Remedies: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, फौरन मिलेगा आराम

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे​

Read More
{}{}