trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01256545
Home >>Uttar Pradesh

Dhoni और Pawan Singh के नाम पर बनाते थे गुटखा, छापेमारी में मिली टैक्स चोरी और बाल मजदूरी

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में क्रिकेट स्टार और भोजपुरी स्टार के नाम पर अवैध रूप से वोट का बनाने का काम चल रहा था. इस मामले में बीते अप्रैल माह में सीजीएसटी टीम ने छापेमारी कर करोड़ों रुपए बरामद किए थे. आज फिर एसडीएम ने सुमेरपुर में चल रही गुटखा फैक्ट्री छापेमारी की.

Advertisement
Dhoni और Pawan Singh के नाम  पर बनाते थे गुटखा, छापेमारी में मिली टैक्स चोरी और बाल मजदूरी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 13, 2022, 10:57 PM IST

रविंद्र/हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में क्रिकेट स्टार और भोजपुरी स्टार के नाम पर अवैध रूप से वोट का बनाने का काम चल रहा था. इस मामले में बीते अप्रैल माह में सीजीएसटी टीम ने छापेमारी कर करोड़ों रुपए बरामद किए थे. आज फिर एसडीएम ने सुमेरपुर में चल रही गुटखा फैक्ट्री छापेमारी की. छापेमारी के दौरान टैक्स चोरी, बाल मजदूरी, भारी मात्रा में मटेरियल समेत कई अनियमितता सामने आई है.

फैक्ट्री में भारी संख्या में कच्चा माल बरामद
दरअसल, हमीरपुर के सुमेरपुर थाना कस्बे में एसडीएम ने आज एक गुटखा फैक्ट्री पर छापेमारी की. जहां से बड़ी तादात में तैयार किया गया गुटखा सहित रॉ मैटेरियल बरामद हुआ. फैक्ट्री मालिक ने जो कागजात दिखाए, उससे कई गुना ज्यादा माल फैक्ट्री में मिला. इसी के साथ ही फैक्ट्री में बाल श्रमिक भी मिले हैं. जिसके बाद एसडीएम ने कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री को सील करा दिया. प्रशासन की इस कार्रवाई से गुटखा व्यापारियों में हडकंप मचा हुआ है.

Santan Prapti Vastu Tips: अगर दो से तीन माह में ही हो रहा गर्भपात, तो करें अपने आशियाने में ये बदलाव

फैक्ट्री में कराई जा रही थी बाल मजदूरी
दरअसल, सुमेरपुर थाना कसबे में पकड़ी गई यह फैक्ट्री नई बस्ती में संचालित हो रही थी. जिसमें टैक्स चोरी सहित तमाम अनियमितताओं की शिकायत लगातार प्रशासन को मिल रही थी. जिसके बाद आज सदर एसडीएम रविन्द्र सिंह ने पुलिस बल के साथ छापेमारी की. मौके से गुटखा बनाने का रॉ मैटेरियल, तैयार किया गया माल सहित 13 मशीनें मिली हैं. इस छापेमारी के दौरान फैक्ट्री संचालक दिनेश गुप्ता नदारत रहा.

एसडीएम सदर ने की छापेमारी
इस मामले में एसडीएम सदर ने बताया की छापेमारी के दौरान 6,395 किलो सुपारी और 528 किलो तम्बाकू मिला है. इसका बिल लोग नहीं दिखा सके. वहीं, मौके से कुल 13 मशीनें भी फैक्ट्री में बरामद की गई हैं. उन्होंने बताया कि फैक्ट्री में कुछ नाबालिग बच्चे भी काम करते मिले हैं. जिनकी कोई डिटेल फैक्ट्री में उपलब्ध नहीं थी. फिलहाल, फैक्ट्री को सील कर दिया गया है. इस मामले की सूचना वाणिज्य कर, श्रम विभाग व खाद्य एवं औषधि प्रशाधन विभाग को दी गई है.

सुमेरपुर कस्बे में अप्रैल में भी हुई थी छापेमारी
आपको बता दें कि सुमेरपुर कसबे सहित आस-पास में कई गुटखा फैक्ट्रियां संचालित होती हैं. जो टैक्स की हेराफेरी करते हुए अवैध तरीके से गुटखा बनाने का कारोबार करती हैं. इससे वह मोटा मुनाफा भी कमा रही हैं. बता दें कि सुमेरपुर कसबे में बीते 11 अप्रैल को भी सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स की टीम ने छापेमारी की थी. 

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

तब 6 करोड़ 31 लाख 11 हजार 800 रुपये बरामद किए थे. जिसका हिसाब किताब गुटखा कारोबारी नहीं दे सका था. छापेमारी का क्रम घंटों चलता रहा. खास बात ये है कि इन पैसे को गुटखा कारोबारी ने अपने बेड बॉक्स के अंदर छुपा रखा था. इनको गिनने के लिए स्टेट बैंक के कर्मचारी तीन मशीनें और बड़े-बड़े ट्रंक लेकर आये थे. करीब 15 घंटे की गिनती के बाद रुपयों को ट्रंकों में भर कर ले गए हैं.

शासन के एक्शन से गुटका व्यवसायियों में हड़कंप
जानकारी के मुताबिक मौके से भारी मात्रा में गुटखा भी बरामद किया गया था या गुटखा धोनी और पवन सिंह के नाम पर बनाया जा रहा था. वहीं, आज फिर एक गुटखा कारोबारी के यहां लाखों का माल बरामद हुआ है. इस कार्यवाही से गुटखा कारोबारियों के यहां हडकंप मचा है.

WATCH LIVE TV

 

Read More
{}{}