trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01255615
Home >>Uttar Pradesh

मेरठ: जिला कारागार में धूमधाम से मनाया गया 4 साल के कान्हा का बर्थडे, जानें पूरा मामला

Meerut: उत्तर प्रदेश के मरेठ जिला कारागार में 4 साल के बच्चे का जन्मदिन मनाया गया. दरअसल, बच्चे की मां जेल में ही है इसलिए वह उसके साथ जेल में ही रहता है. जेल अधीक्षक ने कान्हा का बर्थडे सेलिब्रेट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.   

Advertisement
चार साल के कान्हा का बर्थडे मनाते जेल अधीक्षक.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 13, 2022, 12:39 PM IST

पारस गोयल/मेरठ: ऐसी खबर आपने इससे पहले शायद ही देखी या सुनी हो कि जेल में किसी का बर्थडे सेलिब्रेट किया जा रहा हो. आमतौर पर जेल में बहुत ही सीरियस माहौल होता है, लेकिन मेरठ जिला कारागार का नजारा थोड़ा जुदा है. यहां बंदियों को अवसाद से निकालने के लिए एक से बढ़कर एक आयोजन होते हैं. ताजा मामला एक बच्चे के जन्मदिन से जुड़ा हुआ है. यहां एक चार साल के बच्चे का बर्थडे मनाया गया, जो इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है. 

बच्चे की मां जेल में काट रही सजा 
दरअसल, चार साल के कान्हा की मां मेरठ के चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में बंदी हैं. क्योंकि बच्चा बहुत छोटा है इसलिए वो मां के पास जेल परिसर में ही रहता है. मेरठ जिला कारगारा के जेल अधीक्षक राकेश कुमार को जानकारी मिली कि कान्हा चार साल का हो गया है. इस पर उन्होंने कान्हा का बर्थडे मनाने का फैसला किया. बस फिर क्या था जेल परिसर में बाकयदा केक आया, टॉफी आई, गुब्बारे आए और बर्थडे सेलिब्रेशन शुरू हो गया. 

ये भी पढ़ें- अपनी ही मालकिन को नोचकर मार डाला, जानिए 41 देशों में क्यों बैन है खतरनाक डॉग Pitbull

2018 को हुआ था कान्हा का जन्म 
इस दौरान कान्हा को बाकयदा बर्थडे कैप पहनाई गई. गुब्बारे से कमरा सजाया गया. केक के ऊपर मोमबत्तियां रखी गईं. जेल अधीक्षक राकेश कुमार ने कान्हा का हाथ पकड़कर केट कटवाया. बच्चे की मां, जेल के अन्य कैदी, वो भी मौजूद रहीं. जेल में मौजूद कुछ अन्य बच्चे भी इस सेलिब्रेशन का हिस्सा बने. इस दौरान कान्हा व अन्य बच्चों के चेहरे की खुशी देखते ही बन रही थी. जेल अधीक्षक ने कान्हा को बुलाकर उसे दुलार किया और आशीर्वाद दिया. नए कपड़े, खिलौने आदि भी दिए गए. जेल अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि इस बच्चे का जन्म 11 जुलाई 2018 को हुआ था. बच्चे की मां कारागार में निरुद्ध है. उन्होंने कहा कि कान्हा के लिए दिल से दुआ करते हैं.

ये भी पढ़ें- आतंकी वलीउल्ला को फांसी की सजा के खिलाफ अपील पर रिकॉर्ड तलब, HC करेगा सुनवाई

बीते दिनों जेल में बुलाया गया था जादूगर 
इससे पहले मेरठ जिला कारागार में सैकड़ों की संख्या में बंदी बस एक टक जादू देखते नजर आए थे. यहां बंदियों को अवसाद से बचाने और उनके मनोरंजन के लिए एक जादूगर को बुलाया गया था. बाकयदा इस जादूगर ने कभी मुंह से लोहे की कील निकालने का जादू दिखाकर तो कभी इंसान को माला बनाने का जादू दिखाया. इस दौरान बंदियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई थी. 

Read More
{}{}