trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01543900
Home >>Uttar Pradesh

Mathura: बांकेबिहारी मंदिर में बसंत पंचमी पर उड़ेगा गुलाल, ब्रज में कल गड़ जाएगा होली का दाडा

Mathura: गुरुवार को रिपब्लिक डे और बसंत पंचमी होने के कारण ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भारी भीड़ होने की संभावना जताई जा रही है. भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन भी तैयारियों में जुट गया है.  मंदिर में होने वाली भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं.

Advertisement
Mathura: बांकेबिहारी मंदिर में बसंत पंचमी पर उड़ेगा गुलाल, ब्रज में कल गड़ जाएगा होली का दाडा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 25, 2023, 03:10 PM IST

कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: विश्व प्रसिद्ध ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी. इसी दिन ठाकुर जी के मंदिर में दोपहर शृंगार आरती के बाद गुलाल उड़ने के साथ ही धर्मनगरी में 40 दिवसीय होली का भी आगाज हो जाएगा. शाम को सेवा कुंज में बसंत का समाज गायन शुरू हो जाएगा.

गड़ जाएगा होली का दाड़ा
ब्रज में बसंत पंचमी के दि होली का दाडा गड़ जाएगा. विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में होली खेली जाएगी. लाखों की संख्या में श्रद्धालु अपने आराध्य के साथ होली खेलेंगे. मंदिर को पीले फूलों से सजाया जा रहा है.

भक्तों संग होली खेलते हैं आराध्य
बांकेबिहारी मंदिर में सुबह शृंगार आरती के बाद ठाकुर बांकेबिहारीजी महाराज बसंती पोशाक धारण कर प्रतीकात्मक रूप से भक्तों संग गुलाल की होली खेलते हैं. बसंत पंचमी पर गोस्वामियों द्वारा चांदी के 5 थालों में लाल, हरा, बसंती, गुलाबी और पीले रंग का गुलाल भक्तों पर डाला जाता है.  बसंत पंचमी पर तीनों समय की आरतियों शृंगार, राजभोग और शयन आरती के समय ठाकुरजी गुलाल से होली खेली जाती है.  बांकेबिहारी महाराज के कपोलों (गालों) पर गुलाल भी लगाया जाता है. बांकेबिहारी मंदिर को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया जाएगा.

श्रद्धालुओं की उमड़ेगी भीड़
गुरुवार को रिपब्लिक डे और बसंत पंचमी होने के कारण  ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भारी भीड़ होने की संभावना जताई जा रही है. भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन भी तैयारियों में जुट गया है.  मंदिर में होने वाली भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं.

Ashish Mishra Bail : आशीष मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिली , लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचलने के मामले में राहत

UP Weather Update: ​शीतलहर के बाद अब बारिश-ओले की आफत, जानें 26 जनवरी को कैसा रहेगा यूपी का मौसम

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन क्यों पहने जाते हैं पीले कपडे़, जानें इसका धार्मिक महत्व

Read More
{}{}