trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01864232
Home >>Uttar Pradesh

अयोध्या नई उड़ान भरने को तैयार, दीपावली तक इन बड़े शहरों को मिलेगी गुड न्यूज

Ayodhya News:  अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले यहां से श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएंगी. पहले फेज में दिल्ली समेत चार शहरों के लिए उड़ान शुरू करने की योजना है. 

Advertisement
Ayodhya Airport
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 11, 2023, 10:38 AM IST

अजीत सिंह/अयोध्या : अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर लगभग तैयार है. इसी के साथ राम की नगरी अंतर्राष्ट्रीय शहर की तरह विकसित हो रहा है. दुनिया के कोने-कोने से यहां लोग मर्यादा पुरुषोत्तम के दर्शन करने पहुंचेंगे. इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. डीएम नीतीश कुमार के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के सभी कार्यों को तीन चरणों में किया जाना है. इसके लिए परियोजना में शामिल कुल 821 एकड़ भूमि अर्जन का शत प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है.

इसी के साथ ही एयरपोर्ट के फेज–वन के रनवे का कार्य भी शतप्रतिशत पूरा हो चुका है. यहां नाइट लैंडिंग व कोहरे एवं धुंध में लैंडिंग के लिए कैट-वन एवं रेसा जैसी सुविधाओं का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है. इसी तरह एटीसी टॉवर का भी शतप्रतिशत कार्य पूर्ण है. जिलाधिकारी के मुताबिक एयरपोर्ट के संचालन के लिए आने वाली रुकावटों को दूर कर दिया गया है.

टर्मिनल बिल्डिंग का 78% से अधिक काम पूरा
भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के एयरक्राफ्ट द्वारा एयरपोर्ट के परिचालन से पूर्व एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) में शामिल विभिन्न घटकों जैसे लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डी.एम.ई. आदि का कैलिब्रेशन भी किया जा चुका है. जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन टर्मिनल बिल्डिंग एवम् निर्माणाधीन एप्रेन आदि का निरीक्षण किया.  एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग का 78% से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है.

शेष कार्यों को तीव्र गति से रोजाना दो शिफ्टो में कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि एक एप्रेन चार एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुविधा का शत प्रतिशत काम पूरा है. दूसरे एप्रेन चार एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुविधा का काम तेजी से किया जा रहा है. जिलाधिकारी ने सभी शिफ्टों में अधिक से अधिक मानव संसाधन एवं मशीनरी लगाकर सभी कार्यों को तीव्र गति से कराने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट परिचालन के सभी मानकों को पूरा करते हुए इसी कैलेंडर वर्ष में एयरपोर्ट का संचालन शुरू करने की योजना है. 

यह भी पढ़ें: Lucknow : कानपुर और अलीगढ़ में हवा, मिट्टी और पानी की जांच, योगी सरकार करेगी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की मॉनिटरिंग 

नवंबर माह से लीजिए हवाई यात्रा का आनन्द
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार के मुताबिक ''भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले यहां से उड़ान को नवंबर माह से शुरू कर दिया जाएगा. पहले फेज में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ान शुरू करने की योजना है. इसके बाद यात्रियों की आमद और मांग को देखते हुए अन्य बड़े शहरों के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी. अयोध्या एयरपोर्ट के पहले फेज का निर्माण अगले महीने अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.''

WATCH G20 Summit Update: जी20 में कौन-कौन से देश से आए हैं मेहमान, देखें पूरी लिस्ट

Read More
{}{}