trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01304088
Home >>Uttar Pradesh

Mahoba: नेपाल से दंगल लड़ने आए पहलवान, महिला पहलवानों ने दिखाया अपना दमखम

Mahoba Kharela Mahotsav: खरेला महोत्सव के आयोजन का सोमवार को समापन हुआ. देश के अनेकों प्रांतों के अलावा नेपाल से पहलवान दंगल लड़ने आए थे. महिला-पुरुष की कुश्ती का भी आयोजन किया गया था.

Advertisement
Mahoba: नेपाल से दंगल लड़ने आए पहलवान, महिला पहलवानों ने दिखाया अपना दमखम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 15, 2022, 09:32 PM IST

राजेंद्र तिवारी/महोबा: महोबा जिले के श्रृंगी ऋषि की तपोस्थली खरेला कस्बे में चल रहे महोत्सव का सोमवार को समापन हुआ. इस अवसर पर आयोजित किए गए अखिल भारतीय दंगल में देश के कोने-कोने से आए पहलवानों ने अपने दांव दिखाए. साथ ही महिला-पुरुष कुश्ती का भी आयोजन किया गया. इसका आयोजन कबरई ब्लॉक प्रमुख राजू सिंह द्वारा किया गया.

कई वर्षों से हो रहा खरेला महोत्सव का आयोजन 
आपको बता दें कि श्रृंगी ऋषि की तपोस्थली में कई वर्षों से खरेला महोत्सव का आयोजन स्वर्गीय रामेश्वर सिंह की पुण्य स्मृति में किया जा रहा है. प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इस महोत्सव के में इस वर्ष भी दो दिवसीय अखिल भारतीय दंगल का आयोजन किया गया था, जिसमें विभिन्न प्रांतों से आए पहलवानों की बीच जमकर उठा पटक हुई. 

विभिन्न प्रांतों से दंगल खेलने शामिल हुए पहलवान
दो दिवसीय अखिल भारतीय दंगल में राजस्थान, गोरखपुर, पंजाब, हरियाणा के अलावा नेपाल से भी पहलवान आए. इनकी कुश्ती देखने के लिए न सिर्फ क्षेत्र की जनता, बल्कि आस-पास के जिले से हजारों की संख्या में लोग आते हैं और कुश्ती प्रतियोगिता का आनंद लेते हैं. 

Haridwar: जेल में इस मां ने स्वराज को दिया था जन्म, मरने के बाद मिला गार्ड ऑफ ऑनर, जानें पूरा मामला

महिला पहलवानों ने भी लिया हिस्सा
इस दंगल में न सिर्फ पुरुष पहलवान, बल्कि महिला पहलवान भी हिस्सा लेती हैं. यहां एक से बढ़कर एक पहलवान अपना जौहर दिखाते हैं. इसके अलावा महिला-पुरुष की कुश्ती का भी लोगों ने जमकर आनंद लिया. इस दंगल को देखने के लिए न सिर्फ पुरुष, बल्कि महिलाएं भी भारी संख्या में आती हैं. गोरखपुर से कुश्ती लड़ने आई महिला पहलवान साक्षी ने बताया कि वह दो वर्षों से कुश्ती लड़ रही है. अब तक वह दो बार पुरुषों से भी कुश्ती लड़ चुकी हैं.

Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022: वो भारतीय रानी जिसने बनाई दुनिया की पहली मानव बम ब्रिगेड!

Read More
{}{}