trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01571696
Home >>Uttar Pradesh

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर लोधेश्वर महादेवा में उमड़ता है आस्था का सैलाब, जलाभिषेक से पूरी होती हैं मनोकामनाएं

Mahashivratri 2023:  बाराबंकी जिले की तहसील रामनगर में स्थित श्री लोधेश्वर महादेवा में शिवरात्रि को लेकर भोलेनाथ की नगरी महादेवा में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. यहां भगवान लोधेश्वर का जलाभिषेक करने वाले और उनकी पूजा-अर्चना करने कांवड़ियों का तांता लग गया है. 

Advertisement
Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर लोधेश्वर महादेवा में उमड़ता है आस्था का सैलाब, जलाभिषेक से पूरी होती हैं मनोकामनाएं
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Feb 14, 2023, 05:35 PM IST

Mahashivratri 2023: शिवरात्रि को लेकर भोलेनाथ की नगरी महादेवा में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. यहां भगवान लोधेश्वर का जलाभिषेक करने वाले और उनकी पूजा-अर्चना करने कांवड़ियों का तांता लग गया है. लाखों महिला-पुरुष कांवड़िया और दूसरे श्रद्धालु दूर-दूर से जलाभिषेक के लिया रोजाना यहां पहुंच रहे हैं. चारों ओर बम-बम भोले जा जयकारा गूंज रहा है. साथ ही मंदिर के आस-पास दुकानें सज गई हैं.

बाराबंकी जिले की तहसील रामनगर में स्थित श्री लोधेश्वर महादेवा में शिवरात्रि पर्व पर हर साल मेला लगता है. शिवरात्रि को लेकर महादेवा में प्रदेश के उन्नाव, कानपुर, झांसी, उरई, जालौन, सीतापुर, बिठूर, हमीरपुर, बांदा, हरदोई, झांसी, सहारनपुर, लखनऊ समेत विभिन्न जिलों के साथ-साथ कई दूसरे राज्यों से भी कांवड़िए गंगाजल लेकर भगवान लोधेश्वर का जलाभिषेक करने आ रहे हैं. इनमें ज्यादातर महिला और पुरुष कांवड़ियों ने यहां डेरा डाल दिया है. साथ ही मेला परिसर में दूर-दूर तक दुकानें सज गई हैं. यहां सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किये गए हैं.

महादेवा मंदिर के मठ पुजारी ने बताया कि सावन के महीने और शिवरात्रि पर यहां जलाभिषेक करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. यहां जलाभिषेक के लिए दूर-दूर से लाखों की संख्या में महिला और पुरुष कांवड़ियों के साथ-साथ दूसरे शिव भक्त यहां आते हैं. वहीं कांवड़ियों और श्रद्धालुओं के मुताबिक वह हर साल सावन के महीने और शिवरात्रि के मौके पर यहां जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं। यहां आकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर महादेवा पहुंचे अयोध्या परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक एपी सिंह ने बताया कि शिवरात्रि मेले को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. 5 डिप्टी एसपी, 9 इंस्पेक्टर के साथ 500 महिला और पुरुष पुलिसकर्मी मेला परिसर में बराबर तैनात रहेंगे. इसके अलावा पीएसी बल, फ्लड कंपनी और अग्निशमन की भी व्यवस्था की गई है. साथ ही पूरे मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि मेला को सकुशल पूर्ण कराने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार एक्टिव है और हम श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर हर संभव कदम उठा रहे हैं. 

Read More
{}{}