trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01489994
Home >>Uttar Pradesh

भारतीय सेना में तैनात मेजर हनी ट्रैप में फंसे, जानें कैसे रहें सोशल मीडिया में सतर्क

सोशल मीडिया की सुंदरियों से दोस्ती करने से पहले सावधान. कहीं आप भी हनी ट्रैप के शिकार न हो जाएं. लखनऊ में हुई ये वारदात कुछ ऐसा ही सबक देती है. आइए जानते हैं कैसे ऐसी घटनाओं से आप अपना बचाव कर सकते हैं.

Advertisement
भारतीय सेना में तैनात मेजर हनी ट्रैप में फंसे, जानें कैसे रहें सोशल मीडिया में सतर्क
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 17, 2022, 07:52 PM IST

लखनऊ:  सोशल मीडिया का उपयोग करते समय सतर्क रहें. यहां अनजान व्यक्ति से दोस्ती आपको महंगी पड़ सकती है. लखनऊ में भारतीय सेना में तैनात मेजर सोशल मीडिया के जरिए जिस तरह हनी ट्रैप का शिकार हुए हैं उससे यही सबक मिलता है. मेजर ने जब अपनी सभी निजी जानकारी इस शातिर महिला से साझा कर दी तो तो वह उसे ब्लैकमेल कर पैसों की डिमांड करने लगी. पैसे देने से मना करने पर महिला मित्र ने भारतीय सेना की आधिकारिक मेल आईडी पर और कुछ अन्य लोगों को मेजर की उसके साथ की गई व्यक्तिगत बातों की जानकारी भेज दी. वहीं जब मेजर ने पूरे मामले मामले में महिला और उसके एक साथी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके मामले की जांच में जुट गई है.

पीड़ित बचपल्ले तेलंगाना के रहने वाले हैं. वह भारतीय सेना में बतौर मेजर लखनऊ जोन में तैनात हैं. इस दौरान वह नीट पीजी परीक्षा 2021 की भी तैयारी कर रहे थे. दिसंबर 2020 को सोशल मीडिया के जरिए एक महिला साक्षी उर्फ चंदना जैन उनके संपर्क में आई. उसने खुद को पुंजागता, तेलंगाना की निवासी बताया था.

पीड़ित के मुताबिक, दोनों की बातचीत के दौरान सोशल मीडिया महिला मित्र साक्षी को जब यह पता चला कि वह नीट की तैयारी कर रहे है, तो महिला ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड में कुछ अधिकारियों के साथ अपने संपर्कों का हवाला देते हुए नीट एग्जाम में सेटिंग कराकर अच्छा स्कोर दिलाने की बात कहने लगी. मेजर के मुताबिक, उसने यह करने से इंकार कर दिया और महिला मित्र से बात करना ही बंद कर दिया. इसके बाद से महिला मेजर को ब्लैकमेल करने लगी और कई लाख रुपये मेजर से ब्लैक मेलिंग के नाम पर ले लिया. 

घर वालों को बिना बताए कराया जा रहा था दाह संस्कार, हत्या की आशंका

हनी ट्रैप का ये कोई पहला मामला नहीं  है. ऐसे में जरुरत इस बात की है कि सोशल मीडिया में हुस्न का जलवा बिखेरकर लोगों के साथ ठगी करने वाली सुंदरियों से सतर्क रहें. सोशल मीडिया में अनजान व्यक्तियों से दोस्ती आपकी जेब और प्रतिष्ठा पर भारी पड़ सकती है.

सोशल मीडिया पर रहें सावधान

सोशल मीडिया में किसी भी अनजान व्यक्ति से दोस्ती न करें.

सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, ट्वीटर इंस्टाग्राम में अपनी प्रोफाइल लॉक करने की सुविधा भी देता है.

सोशल मीडिया में किसी भी व्यक्ति से व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें.

सोशल मीडिया के जरिए आपके साथ होने वाली किसी भी गड़बड़ी की तत्काल साइबर क्राइम पुलिस से शिकायत करें.

सोशल मीडिया में किसी भी पोस्ट को शेयर या लाइक करने से पहले उसकी पुष्टि कर लें. क्योंकि सोशल मीडिया के जरिए अफवाह और झूठी बातें भी खूब परोसी जाती हैं.

Read More
{}{}