Home >>Uttar Pradesh

UP District Hospitals : यूपी के जिला अस्पतालों की लखनऊ कंट्रोल रूम से निगरानी, दवा-जांच से लेकर हर चीज पर रहेगी पैनी निगाह

UP District Hospitals : योगी सरकार जिला अस्‍पतालों की हालत सुधारने के मकसद से शुरू कर रही नई व्‍यवस्‍था. 

Advertisement
UP District Hospitals : यूपी के जिला अस्पतालों की लखनऊ कंट्रोल रूम से निगरानी, दवा-जांच से लेकर हर चीज पर रहेगी पैनी निगाह
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 22, 2022, 11:16 AM IST

UP District Hospitals : यूपी के जिला और महिला अस्‍पतालों में लापरवाही बरतने वालों की अब खैर नहीं. योगी सरकार यूपी के जिला अस्‍पतालों में निगरानी बढ़ाने जा रही है. जिला अस्‍पतालों में साफ-सफाई से लेकर मरीजों के इलाज तक की हर गतिविधियों पर मुख्‍यालय की नजर रहेगी. इसके लिए यूपी के 99 जिला अस्‍पतालों को इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से जोड़ने की तैयारी है. कमांड सेंटर से अस्‍पताल की प्रत्‍येक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी. कुछ भी गड़बड़ी दिखने पर तुरंत अस्‍पताल को चेतावनी दी जाएगी.

शुरुआत में 99 जिला अस्‍पतालों को जोड़ा जाएगा  
अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में इस व्‍यवस्‍था के तहत 99 जिला अस्‍पतालों को जोड़ा जा रहा है. इसके बाद प्रदेश की सभी अस्‍पतालों को कमांड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा. पीरामल फाउंडेशन की मदद से इस कमांड सेंटर को चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशालय में स्‍पापित किए जाने का काम शुरू हो चुका है. योगी सरकार की मंशा है कि इस कमांड सेंटर का जल्‍द से जल्‍द संचालन शुरू हो. 

डीजी मुख्‍यालय में स्‍थापित होगा कमांड सेंटर 
एक तरफ योगी सरकार नए पीएचसी, सीएचसी और वैलनेस सेंटरों की मदद से लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की पहल कर रही रही है, दूसरी ओर आए दिन जिला और महिला अस्‍पतालों में इलाज के नाम पर लापरवाही की घटनाएं सामने आती रहती हैं. इसी को देखते हुए सरकार ने चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशालय में कमांड सेंटर स्‍थापित करने जा रही है. निदेशालय ने सभी जिलों से इसके लिए ब्‍योरा तलब किया है. 

कॉल सेंटर स्‍थापित करने की भी योजना 
अधिकारियों का कहना है कि जिला अस्‍पतालों में कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरों को डीजी मुख्‍यालय में बनने वाले इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से जोड़ा जा रहा है. इन्‍हीं कैमरों की मदद से अस्‍पताल पर निगरानी बरती जाएगी. इसके अलावा आने वाले समय में कॉल सेंटर स्‍थापित करने की भी योजना है. इसके तहत इलाज कराने वाले मरीजों से अस्‍पताल के बारे में फीडबैक लिया जाएगा. साथ ही मरीज अपनी शिकायतें भी यहां दर्ज करा सकेंगे. 

इन पर रखी जाएगी नजर 
- अस्‍पताल में डॉक्‍टर और स्‍टाफ के आने-जाने का समय
- ओपीडी काउंटर
- वार्डों की स्थिति पर 
- साफ-सफाई 
- दवा और जांच के हालात
- इलाज की स्थिति 

{}{}