trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01574726
Home >>Uttar Pradesh

Lemongrass Oil Benefits: दिल की बीमारियों से दूर रखता है लेमनग्रास, ऐसे करेंगे इस्‍तेमाल तो शरीर से नहीं आएगी बदबू

Lemongrass Can Reduce cholesterol: लेमनग्रास में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

Advertisement
Lemongrass Oil Benefits: दिल की बीमारियों से दूर रखता है लेमनग्रास, ऐसे करेंगे इस्‍तेमाल तो शरीर से नहीं आएगी बदबू
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 25, 2023, 12:01 AM IST

Lemongrass Can Reduce cholesterol: लेमनग्रास का नाम हम सभी ने कभी न कभी जरूर सुना होगा. लेमनग्रास औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी खुशबू नींबू जैसी होती है. यही वजह है कि इसे लेमनग्रास कहा जाता है. इसके सेवन करने से अनगिनत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलता है. तो आइये जानते हैं लेमनग्रास के फायदे... 

विटामिन की मात्रा भरपूर 
लेमनग्रास एक हर्ब है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. 

शरीर की बदबू को भी दूर करता है 
लेमनग्रास से ही बना हुआ ऑयल कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है. इसे कई घरों में खाना बनाने में इस्तेमाल भी किया जाता है. यह चक्कर आना, शरीर की बदबू और एंजाइटी जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में कारगर है. चिकित्‍सक भी कई बार तनाव को कम करने के लिए लेमनग्रास का इस्‍तेमाल करने की सलाह देते हैं. 

दिल की बीमारियों से रखता है दूर  
इतना ही नहीं लेमनग्रास तनाव, अवसाद को भी कम करने में मदद करता है. बता दें कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर हृदय रोग, स्ट्रोक समेत कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा रहता है. ऐसे में लेमनग्रास का इस्‍तेमाल कर दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. 

तेल का अपना महत्‍व 
लेमनग्रास का तेल लेमन ग्रास पौधे से प्राप्त होता है, जो कई एशियाई देशों में एक लोकप्रिय पाक जड़ी बूटी है. पाचन संबंधी परेशानी, बुखार और संक्रमण सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए लेमन ग्रास तेल का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: महाशिवरात्रि 18 फरवरी को या 19 को ? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत का महत्व

Read More
{}{}