trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01404883
Home >>Uttar Pradesh

कुशीनगर : बकाया गन्‍ना भुगतान ना मिलने पर दीपावली नहीं मनाएंगे किसान

पूर्व राज्‍य मंत्री राधेश्‍याम सिंह ने किसानों के धरना-प्रदर्शन का समर्थन किया है. कहा कि किसानों के साथ मैं भी नहीं मनाउंगा दीपावली.

Advertisement
कुशीनगर : बकाया गन्‍ना भुगतान ना मिलने पर दीपावली नहीं मनाएंगे किसान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 21, 2022, 01:36 PM IST

कुशीनगर : जहां एक तरफ पूरे प्रदेश में दीपावली की तैयारियां चल रही हैं. वहीं कुशीनगर के किसान दीपावली के दिन धरना-प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है, वजह है यहां के कप्‍तानगंज स्थित चीनी मिल द्वारा किसानों का गन्‍ना बकाया भुगतान ना करना. किसानों ने चेतावनी दी है कि वह दीपावली के दिन यानी 24 अक्‍टूबर को तहसील पर धरना-प्रदर्शन करेंगे.

44 करोड़ रुपये का होना है भुगतान 
किसानों का कहना है कि कप्‍तानगंज चीनी मिल पर करीब 44 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान है. दीपावली से पहले गन्‍ना का बकाया भुगतान ना मिलने पर किसान धरना-प्रदर्शन करेंगे. पूर्व राज्‍य मंत्री राधेश्‍याम सिंह ने किसानों के धरना-प्रदर्शन का समर्थन किया है. उन्‍होंने कहा कि शासन प्रशासन और सरकार की ओर से किसानों के बकाया गन्‍ना भुगतान प्रकरण में गैर जिम्‍मेदाराना रवैया अपनाया जा रहा है. किसानों के सामने धरना-प्रदर्शन के अलावा कोई और रास्‍ता नहीं बचा. किसानों को बकाया भुगतान ना मिलने से उनकी स्थिति दिनों-दिन बिगड़ती जा रही है इसीलिए किसानों ने दीपावली के दिन त्‍यौहार ना मनाने का कठोर निर्णय लिया है. 

किसानों की मांग जायज
पूर्व राज्‍य मंत्री राधेश्‍याम सिंह ने कहा कि किसानों की मांग जायज है. सरकार की बात तो दूर प्रशासन स्‍तर पर भी किसानों की मांगें नहीं सुनीं  जा रही हैं. यही वजह है किसान प्रदर्शन करेंगे.

जल्‍द भुगतान का आश्‍वासन 
इससे पहले प्रदेश के गन्ना एवं चीनी उद्योग मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने विभागीय समीक्षा बैठक में किसानों की समस्‍याओं का त्‍वरित समाधान करने का निर्देश दिया था. उन्‍होंने कहा था कि वह गन्‍ना किसानों से सीधा संवाद स्‍थापित करेंगे. उन्‍होंने कहा था कि अधिकांश भुगतान कर दिया गया है बाकी बचा भुगतान जल्‍द कर दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इस बार बारिश के चलते गन्‍ना की फसल भी प्रभावित हुई है, ऐसे में इन सब पहलुओं को देखते हुए तैयारियां की जा रही हैं. 

Read More
{}{}