trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01252774
Home >>Uttar Pradesh

नहीं जानते होंगे टोना और टोटका में अंतर, एक अपनों के लिए लाभदायक तो दूसरा दुश्मन के लिए हानिकारक, जानें कैसे!

Tona And Totka: हमेशा से आप टोना- टोटका यह दो शब्द सुनते चले आ रहे हैं क्या आप जानते हैं कि टोना और टोटका क्या होता है?... आज हम आपको बताते हैं कि टोना और टोटका क्या होता है. अकसर लोग टोने और टोटके को एक समझने की भूल कर बैठते हैं जबकि दोनों में बहुत ज्यादा अंतर होता है...

Advertisement
नहीं जानते होंगे टोना और टोटका में अंतर,  एक अपनों के लिए लाभदायक तो दूसरा दुश्मन के लिए हानिकारक, जानें कैसे!
Stop
Updated: Jul 11, 2022, 01:39 PM IST

Tona And Totka: टोने-टोटके, यह शब्द सुनने में यह शब्द थोड़े अजीब जरुर लगते हैं लेकिन यह तंत्र शास्त्र के एक सिक्के के दो पहलू हैं बस इनकी क्रियाओं में अंतर होता है. अकसर लोग टोने और टोटके को एक समझने की भूल कर बैठते हैं जबकि दोनों में बहुत ज्यादा अंतर होता है. दैनिक जीवन में किए जाने वाले छोटे-छोटे उपाय टोटका कहलाते हैं जबकि टोने समय पडने पर ही प्रयोग में लाए जाते हैं.  वह किसी विशेष कार्य सिद्धि के लिए किए जाते हैं.

गुड़ का ये छोटा-सा उपाय बदल देगा आपकी जिंदगी, इस टोटका को करते ही पैसों से भर जाएगा घर

वास्तव में टोने और टोटके के बीच पहला और साफ अतंर है कि टोना केवल बुरा करने के उद्देश्य से किया जाता है जबिक टोटका किसी अच्छे काम को साधने के उद्देश्य से किया जाता है. यानि कह सकते हैं कि टोना साध्य को पाने का गलत तरीका है और टोटका साध्य को पाने का सही तरीका है.  हमेशा से आप टोना- टोटका यह दो शब्द सुनते चले आ रहे हैं क्या आप जानते हैं कि टोना और टोटका क्या होता है? आज हम आपको बताते हैं कि टोना और टोटका क्या होता है. 

Namak ke Totke: एक चुटकी नमक का टोटका बदल देगा किस्मत, हो जाएंगे मालामाल और घर में बरसेंगे पैसे ही पैसे

टोना और टोटका में अंतर
टोटका (Totka) : जब हम किसी यात्रा पर जा रहे हो और अचानक कोई छींक दे तो हम थोड़ी देर रुक जाते हैं. ऐसे ही जब बिल्ली रास्ता काट जाती है तो हम थोड़ी देर रुक कर चलते हैं या रास्ता बदल लेते हैं. टोटके का प्रमुख तत्व संकल्प से अधिक निर्धारित शास्त्रीय विधि है, जिसे सही तरीके से पूरा किए बिना कोई भी परिणाम हासिल नहीं कर सकता है. टोटका अधिकांश मामलों में पूरी तरह से विधि-विधान पर आधारित है और इसके काम करने की गारंटी तभी मानी जाती है जबकि विशुद्ध तरीके से उल्लिखित विधान का पालन किया जाए. साधारण भाषा में कह सकते हैं कि दैनिक जीवन में किए जाने वाले छोटे-छोटे उपाय टोटका कहलाते हैं. जैसे कि शव यात्रा में शामिल होने के बाद पानी पीना, दही खाना या सब टोटका कहलाता है.

टोना (Tona) : टोना टोटके का ही जटिल रूप है जो किसी विशेष कार्य की सफलता के लिए पूरे विधि-विधान से किया जाता है. जैसे लोग किसी विशेष कार्य के लिए पंडितों , ज्योतिषों या पुरोहितों से विधि- विधान से मंत्रो का जप कराते हैं. टोने का मुख्य लक्ष्य शत्रु हानि है जो किसी भी दुश्मन या विरोधी के लिए अपनाया जाता है. यानि की टोना एक ऐसा संकल्प है जो किसी की हानि की कामना से किया जाए और उसके लिए पूर्व निश्चित रीति अपनाई जाए  लक्षित व्यक्ति को नुकसान हो जाए. विशेष कार्य सिद्धि के लिए हनुमान चालीसा, गायत्री मंत्र या किसी अन्य मंत्र का जप विधि-विधान से जप करना टोना कहलाता है.  टोना के लिए समय, मुहूर्त, स्थान आदि सब कुछ नियत होता है.

डिस्क्लेमर: यहां पर दी गईं सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zee Upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Kacchey Doodh Ke Totke: कच्चे दूध के चमत्कारी टोटके बना देंगे आपको करोड़पति, रविवार रात बिना बोले करें ये उपाय

Vastu Tips For Good Luck: इस दिशा में होना चाहिए पानी का ढलान और नाली, नहीं तो Drainage में बह जाएगी घर की तरक्की

WATCH LIVE TV

 

Read More
{}{}