trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01775596
Home >>Uttar Pradesh

Khel Saathi Portal:यूपी में ओलंपिक एथलीट तैयार करेगा खेल साथी पोर्टल, जानिए कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

Khel Saathi Portal:उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में 'खेल साथी पोर्टल' का शुभारंभ किया. इस पोर्टल के जरिए प्रदेश के खिलाड़ी राज्य सरकार द्वारा संचालित कई योजनाओं का लाभ ले सकेंगे.

Advertisement
Khel Saathi Portal:यूपी में ओलंपिक एथलीट तैयार करेगा खेल साथी पोर्टल, जानिए कौन सी सुविधाएं मिलेंगी
Stop
Updated: Jul 11, 2023, 10:39 PM IST

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री ने मंगलवार को 'खेल साथी पोर्टल' का शुभारंभ किया. इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव डा नवनीत सहगल भी मौजूद रहे. उत्तर प्रदेश राज्य की खेल प्रतिभा को विश्व पटल पर लाने में 'खेल साथी पोर्टल' सहायक सिद्ध होगा. आने वाले समय में अन्य सेवाओं को भी खेल साथी पोर्टल के माध्यम से नागरिकों के लिए ऑनलाइन किया जाएगा. बताया जा रहा है कि खिलाड़ी घर बैठे ले सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. इसके जरिए उप्र खेल विभाग के अधीन संचालित स्पोर्ट्स कॉलेजों में प्रवेश हेतु आवेदन की सुविधा भी रहेगी.

खेल विभाग द्वारा नोडल एजेंसी यूपीडेस्को तथा सेवा प्रदाता ओमनी नेट-टेक्नोलॉजी प्रा लि. के समन्वय से खेल साथी पोर्टल को सफल रूप से विकसित किया गया है. खेल साथी पोर्टल को खेल साथी डॉट इन डोमेन से लाइव किया गया है. उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में 'खेल साथी पोर्टल' का शुभारंभ किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य की खेल प्रतिभा को विश्व पटल पर लाने, युवाओं एवं राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को बढ़ावा देने तथा प्रदेश के खेल क्षेत्र को नए आयाम तक पहुंचाने के लिए खेल साथी पोर्टल खेलसाथी को लांच किया गया है.

ये सुविधाएं मिलेंगी
अपर मुख्य सचिव (खेल एवं युवा कल्याण) डॉ. नवनीत सहगल ने पोर्टल की विशेषताओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि खेल साथी पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी प्रदेश सरकार से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए नामांकन भर सकते हैं. वित्तीय सहायता एवं मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश के पूर्व खिलाड़ियों द्वारा आवेदन किया जा सकता है. राजपत्रित अधिकारी के रूप में सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश खेल विभाग के अधीन संचालित स्पोर्ट्स कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है. छात्र छात्रावास आवंटन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. यह पोर्टल लाभार्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण करने, लॉग-इन करने एवं उनके अधिवास, खेल, व्यवसाय, शैक्षणिक व अन्य प्रासंगिक विवरण को ऑनलाइन दर्ज करने में सहायक है.  इस पोर्टल को उत्तर प्रदेश मूल के राष्ट्रीय खिलाड़ियों, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों, पूर्व खिलाड़ियों तथा सामान्य नागरिकों द्वारा विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकेगा. पोर्टल का उद्देश्य उन खिलाड़ियों को लाभ पहुंचाना है, जो उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं.

WATCH: धीरेंद्र शास्त्री क्यों बोले, विरोधियों को बरनॉल खरीद लेना चाहिए, देखें बाबा बागेश्वर का धमाकेदार Exclusive इंटरव्यू

Read More
{}{}