trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01578176
Home >>Uttar Pradesh

10 रुपये का ये जूस आपकी जिंदगी बना देगा, अच्छी सेहत चाहते हैं तो गर्मी आते ही शुरू कर दें पीना

ठंड का सितम खत्म हो चुका है. धीरे-धीरे तापमान बढ़ता जा रहा है. अगले कुछ हफ्ते में गर्मी की शुरुआत हो जाएगी. इस बीच मौसम में हो रहे बदलाव से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं. ऐसे में जरुरत इस बात की है कि अपनी लाइफ स्टाइल और खानपान में ऐसा बदलाव करें जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए.

Advertisement
10  रुपये का ये जूस आपकी जिंदगी बना देगा, अच्छी सेहत चाहते हैं तो गर्मी आते ही शुरू कर दें पीना
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 19, 2023, 07:03 PM IST

लखनऊ : ठंड का सितम खत्म हो चुका है. धीरे-धीरे तापमान बढ़ता जा रहा है. अगले कुछ हफ्ते में गर्मी की शुरुआत हो जाएगी. इस बीच मौसम में हो रहे बदलाव से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं. ऐसे में जरुरत इस बात की है कि अपनी लाइफ स्टाइल और खानपान में ऐसा बदलाव करें जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें सर्दी-जुकाम या कहें फ्लू का खतरा ज्यादा होता है. यदि आप हर मौसम को जीना चाहते हैं तो अपनी इम्यूनिटी को सबसे पहले मजबूत बनाएं. यह तभी होगा जब आपके शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलें. इसमें आंवला काफी मददगार साबित हो सकता है. विटामिन C से भरपूर आंवले और उसके जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है. विटामिन के साथ ही आंवले में बॉडी के लिए जरुरी अन्य पोषक तत्व जैसे बी कॉम्पलेक्स, पोटैशियम,कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स भी पाया जाता है.

आंवला जूस के 4 बड़े फायदे
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए : आंवले का जूस विटामिन C का एक बड़ा जरिया है. यह पोषक तत्व बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी है. आंवले में पाया जाने वाला ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में भी मदद करता है. यही नहीं इसका जूस लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है.

बाल झड़ने से रोके : आंवले का जूस बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है. यह एक विशिष्ट एंजाइम की एक्टिविटी को रोक देता है और बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ा देता है. बालों की समस्याओं से जूझ रहे लोग आंवला का सेवन कर कई लाभ ले सकते हैं.

फैट को कंट्रोल करता है : यदि आप आंवले का फल कच्चा या उसकी चटनी खाते हैं तो शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होता है. सुबह इसका सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता है.

पाचन ठीक करे : आंवला का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों से भरा होता है, जो डायरिया, पेट के अल्सर और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है. यह हार्ट डिजीज से बचाने में भी सहायक है.

व्रत के दौरान रखें ये 8 सावधानियां, नहीं आएगी कमजोर बना रहेगा एनर्जी लेवल

घर में भी तैयार कर सकते हैं आंवला जूस

खास बात यह है कि आप घर बैठे आंवला का रस जूस के रूप में तैयार कर सकते हैं.  इसके लिए सबसे पहले 2-4 आंवले काट लें और उन्हें 250-500 एमएल पानी में डालकर मिक्सी से जूस तैयार कर लें. इसमें आप अदरक, काली मिर्च, शहद और नमक डाल सकते हैं. सभी को अच्छी तरह मिक्स करके छान लें. अब आपका आंवला जूस बनकर तैयार है. आजकल बाजार में भी ऑनलाइन आंवला का जूस मिलता है. वह भी महज दस रुपये से इसकी शुरुआत होती है.

UP Budget 2023: लखनऊ में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक शुरू, कल से शुरू हो रहा है बजट सत्र

Read More
{}{}