trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01619511
Home >>Kaam ki khabar

UP Jobs : आईटीआई छात्रों के लिए हर महीने लगेंगे जॉब फेयर,इन कंपनियों में मिलेगी नौकरी

UP Jobs : आईटीआई की पढ़ाई कर रहे या कोर्स पूरा कर चुके स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में अब उनके लिए रोजगार के मेले आयोजित किए जाएंगे. आइए जानते हैं किन प्राइवेट कंपनियों में प्लेसमेंट के मौके मिलेंगे.

Advertisement
UP Jobs : आईटीआई छात्रों के लिए हर महीने लगेंगे जॉब फेयर,इन कंपनियों में मिलेगी नौकरी
Stop
Arvind Kumar |Updated: Mar 21, 2023, 10:41 AM IST

मयूर शुक्ला/लखनऊ : आईटीआई छात्रों के लिए अच्छी खबर है. आईटीआई की पढ़ाई करने के बाद अब उनके पास नौकरियों की कमी नहीं रहेगी. सरकार ऐसे स्टूडेंट्स के लिए हर 4 महीने में रोजगार मेला आयोजित करेगी. रोजगार मेले प्रदेश के प्रमुख शहरों में आयोजित किए जाएंगे. प्राविधिक शिक्षा एवं सेवायोजन विभाग के माध्यम से रोजगार मेलों का आयोजन होगा. जॉब फेयर में सरकारी और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर की बड़ी कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा. प्रदेश में अभी 319 सरकारी आईटीआई संचालित हैं जबकि निजी क्षेत्र में आईटीआई की संख्या लगभग 3 हजार है.

प्राविधिक शिक्षा विभाग राज्य की आईटीआई और पॉलेटेक्निक में पढ़ाई कर रहे अलग-अलग ट्रेड के छात्रों की लिस्ट सेवा योजना विभाग को मुहैया कराएगा. इसमें संबंधित जिलों के साथ आसपास के जिलों में दक्ष युवाओं की संख्या की विस्तृत जानकारी होगी. इसमें युवा किस सेक्टर में नौकरी हासिल करना चाहते हैं और उनके पास किस तरह की स्किल है, यह जानकारी भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ें: कुमार विश्वास ने ठुकराया विधान परिषद की सदस्यता का प्रस्ताव, मालिनी समेत इन नाम पर लगी मुहर

इन कंपनियों में प्लेसमेंट की तैयारी
विभाग की ओर से अब तक टाटा प्रोजेक्ट्स,रिलायंस, जीवीके,गैमोन, आयसर,अशोक लीलैंड,सिंफनी, ओरिएंट,ब्लूस्टार और हैवल्स जैसी कंपनियों से प्लेसमेंट के लिए संपर्क किया है. ऐसी दर्जनों कंपनियां जॉब फेयर में पहुंचकर युवाओं को नौकरी ऑफर करेंगी. अभी और भी कई कंपनियों से रोजगार मेला में पहुंचने के लिए सहमति मांगी जा रही है. अक्सर देखने में आता है कि आईटीआई कोर्स कराने के बाद नौकरियों को लेकर प्रभावी प्रयास नहीं करते हैं. ऐसे में शासन अब आईटीआई की जिम्मेदारी प्लेसमेंट के लिए भी तय कर रहा है. इसका लाभ उन स्टूडेंट के साथ इंडस्ट्री को भी मिलेगा. कंपनियों को उनकी जरुरत के मुताबिक स्किल से लैस युवा मिलेंगे.

Watch: नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों से भिड़ गई महिला, देखें हाई-वोल्टेज ड्रामा

Read More
{}{}