trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01447451
Home >>Uttar Pradesh

पीएम मोदी का झांसी से 3 साल पहले किया वादा पूरा, रेलवे की बड़ी परियोजना बनकर तैयार

झांसी के नगरा हाट मैदान पर रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्री का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. ऑटोमेटिक मशीनों से लैस इस कारखाने में वंदे भारत कोच को रिपेयर किया जाएगा. 

Advertisement
पीएम मोदी का झांसी से 3 साल पहले किया वादा पूरा, रेलवे की बड़ी परियोजना बनकर तैयार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 19, 2022, 08:13 AM IST

अब्दुल सत्तार/झांसी : झांसी में बन रहा रेल कोच नवीनीकरण कारखाना लगभग बनकर तैयार हो चुका है. उम्मीद है कि यह अगले साल काम करना शुरू कर देगा. देसी-विदेशी तकनीक और ऑटोमेटिक मशीनों से लैस इस कारखाने में वंदे भारत कोच को भी रिपेयर किया जाएगा. बता दें कि इस फैक्ट्री की आधारशिला 15 फरवरी 2019 को झांसी दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी.

जनवरी से शुरू हो जाएगा कोच नवीनीकरण का काम 
कोच नवीनीकरण फैक्ट्री में शेड निर्माण का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि जनवरी से यहां कोच नवीनीकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. कारखाना लगभग बनकर तैयार है और आधुनिक मशीनें इंस्टाल की जा रही हैं. ज्यादातर ऑटोमेटिक और रोबोटिक्स मशीनें लगाई जा रही हैं. रेलवे के जन संपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मार्च तक यहां वंदे भारत के कोचों का भी नवीनीकरण होने लगेगा. कुछ मशीनें जापान से मंगाई गई हैं जो पूरी तरह ऑटोमेटिक हैं और पहली बार रेलवे में प्रयोग में लाई जा रही हैं.

फैक्ट्री को दिया जा रहा अंमित रूप 
झांसी के नगरा हाट मैदान पर रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्री का निर्माण किया गया है. लगभग 80 एकड़ भूमि पर 454.89 करोड़ रुपये की लागत से रेल कोच फैक्ट्री का निर्माण कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड ने किया है और काम को अंतिम रूप देने में जुटी है. 

रेलवे को सौंपने की प्रक्रिया शुरू 
कोविड के बावजूद काम को तेजी से अंजाम देते हुए अब इसे रेलवे को सौंपने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यहां मुख्य कारखाना प्रबंधक अतुल कुमार कनौजिया को नियुक्त कर दिया गया है. इसके साथ ही यहां कई अभियंताओं की नियुक्ति भी शुरू कर दी गई है. यहां जर्मनी, जापान सहित कई देशों की टेक्नोलॉजी का उयपोग किया जाएगा और बहुत कुछ मेक इंडिया पर भी आधारित है. वंदे भारत और एलएचबी कोच का भी नवीनीकरण होगा. 

WATCH: EPFO की पेंशन स्कीम का लाभ लेने वालों के लिए अच्छी खबर, खत्म हुई 15,000 वेतन की सीमा

Read More
{}{}