trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01499859
Home >>Uttar Pradesh

New Rules 2023: ऑनलाइन पेंमेंट से लेकर क्रेडिट कार्ड तक 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, जान लें वरना हो सकता है नुकसान!

1 january 2023 new rules: नया साल शुरू होने में अब कुछ ही समय बाकी है, 1 जनवरी 2023 से आपसे जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जानिए इनके बारे में वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.   

Advertisement
New Rules 2023: ऑनलाइन पेंमेंट से लेकर क्रेडिट कार्ड तक 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, जान लें वरना हो सकता है नुकसान!
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 24, 2022, 07:10 PM IST

Rule Change From 1 January: दिसंबर 2022 में अब कुछ ही दिन बचे है, जिसके बाद नया साल शुरू होने जा रहा है. लोग नए साल के जश्न की तैयारी में जुटे हैं लेकिन जश्न के साथ कई नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है. बैंकिंग, बीमा, ट्रांसपोर्ट समेत क्षेत्रों से जुड़े इन नियमों के बारे में हर किसी को जानकारी लेनी चाहिए,वरना आने वाले समय में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इस ऑर्टिकल में जानिए उन नए साल पर नियमों में होने जा रहे बदलाव के बारे में....

कार्ड डिटेल नहीं सेव करेगा गूगल
नए साल से कार्ड नंबर और इससे जुड़ी डिटेल याद करने की आदत डाल लीजिए. दरअसल नए साल यानी 1 जनवरी 2023 से गूगल कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसी डिटेल सेव नहीं करेगा. इनको आपको मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट पर दर्ज करना होगा. यह बदलाव ऑनलाइन पेमेंट को सेफ बनाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन पर किया जा रहा है. 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूर लगवा लें
अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपने दो या चार पहिया वाहनों पर अब तक हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) नहीं लगवाई है तो फौरन ये काम कर लें. अगर समयसीमा नहीं बढ़ी तो नए साल से इसको लेकर जुर्माना भरना पड़ सकता है.

पैन कार्ड और आधार को कर लें लिंक
पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है, अगर भी तक आपने ये काम नहीं किया है तो फौरन कर लें. हालांकि इसे लिंक करने की सीमा अप्रैल 2023 
तक बढ़ा दी है लेकिन बैंकिंग से जुड़े झंझट से बचने के लिए इस काम को जल्द से जल्द पूरा कर लें. 

लैपटॉप पर नहीं चलेगा गूगल क्रोम
1 जनवरी 2023 से विंडो 7 और 8.1 के लिए नए क्रोम वर्जन का ऑफिशियल सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. यानी कि इन वर्जन वाले लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. जिसका ऐलान गूगल ने किया है. यह सपोर्ट 7 फरवरी 2022 को बंद कर दिया जाएगा. 

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑलिव ऑयल फेस पैक, तारा सुतारिया की तरह दमकेगा चेहरा

इंश्योरेंस प्रीमियम हो सकता है महंगा
1 जनवरी 2023 से बीमा प्रीमियम महंगा हो सकता है, IRDAI नए नियमों को लेकर विचार कर रहा है. अगर ऐसा हुआ तो वाहनचालकों को नए साल में झटका लग सकता है. 

मुंबई इंडियंस में चमकेगा उत्तराखंड का 'आकाश',धमाल मचाएंगे UP-उत्तराखंड के ये खिलाड़ी

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा बदलेगा नियम
अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो यह आपके काम की खबर है, दरअसल 31 दिसंबर से पहले अपने सभी रिवॉर्ड्स प्वाइंट्स को रिडीम कर लें वरना यह लैप्स हो जाएंगे. इसके अलावा एचडीएफसी समेत ज्यादातर बैंकों के रिवार्ड प्वाइंट्स संबंधी नियम भी 1 जनवरी से बदल रहे हैं. 

WATCH: सुख-समृद्धि का होगा घर में वास, नए साल से पहले बाथरूम से हटा दें यह सामान

Read More
{}{}