trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01379612
Home >>Uttar Pradesh

देवरिया के गांवों में मिलेगी जन सेवा केंद्र की सुविधा, नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर

देवरिया के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि ग्राम के कोटेदार के यहां भी यह सभी सुविधाएं होगी. उन्हें भी कंप्यूटर की ट्रेनिग दी जाएगी....

Advertisement
देवरिया के गांवों में मिलेगी जन सेवा केंद्र की सुविधा, नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 04, 2022, 12:37 PM IST

त्रिपुरेश त्रिपाठी/देवरिया: दिवाली 2022 से ठीक पहले देवरिया के जिला पंचायतों में जन सुविधा केंद्र की सौगात मिलने वाली है. गांव में ही जन्म प्रमाण पत्र ,मृत्यु प्रमाण पत्र, ऑनलाइन फॉर्म भरना, खतौनी निकालना, पेंशन के लिए प्रार्थना पत्र देना सभी कार्य ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे. जिसके चलते ग्रामीणों को अब प्राइवेट संस्थानों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा. ये सुविधाएं गांव में ग्राम सचिवालय पर मिलेगी. 

इसके लिए 350 पंचायत सहायकों की नियुक्ति हुई है, जो ग्राम सचिवालय में बैठेंगे और ऑनलाइन व्यवस्था को देखेंगे. इस ऑनलाइन सेवा का शुल्क 15 रुपया निर्धारित किया गया है जिसमें दस रुपए ग्राम सभा के खाते में जाएगा और पांच रुपया पंचायत सहायक को दिया जाएगा. जन सेवा केंद्र ग्राम के सचिवालय में खोलने का मकसद सिर्फ गांव में व्यवस्था को हाईटेक करना है कि जिस कार्य के लिए लोग चक्कर काटते थे. उन्हें अपने ही गांव में सुविधा मिले. 

कोटेदार के यहां भी यह सभी सुविधाएं होगी
ग्राम सचिवालय में हाईटेक सुविधा के होने से गांव में एक ही जगह पर ग्रामीणों के सभी कार्य हो जाएंगे. ग्रामीणों को किसी भी सरकारी योजना को जानना होगा या ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. वह सारे कार्य अब वह खुद अपने गांव से ही कर सकेंगे. इसको लेकर जिला अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप यह कार्य किया जा रहा हैं. ग्राम सचिववालों को हाईटेक किया जा रहा है. ग्राम सचिवालय में ग्राम पंचायत सहायक बैठेंगे और यहां से सारी सुविधाएं मिलेंगी. वही, जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम के कोटेदार के यहां भी यह सभी सुविधाएं होगी. उन्हें भी कंप्यूटर की ट्रेनिग दी जाएगी. 

Bhojpuri Song: खेसारी लाल यादव के "लाल घाघरा" गाने का CUTE गर्ल पर चढ़ा ऐसा खुमार, डांस का दीवाना हुआ इंटरनेट!

 

Read More
{}{}