trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01439181
Home >>Uttar Pradesh

IRCTC: होली के टिकट पर भी वेटिंग! जानें लाइन में लगे व्यक्ति को जल्दी क्यों नहीं मिलती कंफर्म टिकट!

IRCTC: देखा जा रहा है कि लाइन में लगे आदमी की जब तक टिकट लेने के लिए खिड़की पर आता है तब तक ऑनलाइन टिकट किसी और की कंफर्म हो जाती है. 

Advertisement
IRCTC: होली के टिकट पर भी वेटिंग! जानें लाइन में लगे व्यक्ति को जल्दी क्यों नहीं मिलती कंफर्म टिकट!
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 14, 2022, 01:19 PM IST

IRCTC: अभी दिवाली और छठ जैसा बड़ा त्योहार निकलकर गया है. लोगों को अपने घर जाने के लिए काफी मारा-मारी करनी पड़ी. कोई ट्रेन से गया तो किसी ने हवाई यात्रा की. कुछ नहीं मिला तो लोगों ने लंबा सफर बस से भी तय किया. अब होली आने वाली है, लोग अभी से घर जाने के लिए टिकट बुक करा रहे हैं. लेकिन अभी से ही ट्रेन की टिकटें फुल दिखाई दे रही हैं. खासकर बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेंन में रिजर्वेशन फुल होता जा रहा है.

दिवाली से पहले ही होली की टिकटें की बिक्री हो गई थी शुरू
अगर आपने भी बिहार जाने का प्लान बनाया है तो आपको ट्रेन का टिकट मिलना मुश्किल रहने वाला है.  अगले साल 8 मार्च 2023 को होली का है. भारतीय रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक होली के लिए चार महीने पहले ही टिकट लेने का सिलसिला शुरू हो गया था. यानी दिवाली-छठ से पहले ही लोगों ने होली की टिकटें भी बुक कर डालीं. वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली से बिहार की तरफजाने वाली सबसे अच्छी ट्रेनों में स्लीपर क्लास में टिकट लेने वालों ने सिर्फ 10 मिनट में ही सभी टिकटें खरीद लीं.

वेबसाइट-https://www.irctc.co.in/nget/train-search

ज्यादातर ट्रेनों में 30 से 50 फीसदी सीटें 
IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक, 5 मार्च 2023 को पटना-हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस में स्लीपर में 26 वेटिंग और थर्ड एसी से लेकर फर्स्ट एसी तक बुक हो चुकी हैं. अधिकतर ट्रेनों में सिर्फ 30 से 50 प्रतिशत सीट ही मौजूद हैं. दिल्ली से समस्तीपुर जाने वाली रूट पर भी टिकटों को लेकर मारामारी है. वैशाली एक्सप्रेस में स्लीपर से लेकर फर्स्ट एसी तक की टिकट वेटिंग पर चल रही है.

ऑनलाइन बुकिंग से सुविधा
टिकट काउंटर से जाकर टिकट लेने वालों के हाथ भी मायूसी लग रही है. ज्यादातर देखा जा रहा है कि लाइन में लगे आदमी की जब तक टिकट लेने के लिए खिड़की पर आता है तब तक ऑनलाइन टिकट किसी और की कंफर्म हो जाती है. सुबह लाइन में लगने के बाद भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है, ऐसा इसलिए आज कल हर काम ऑनलाइन होने लगा है. लोग घर बैठे आसानी से अपना काम कुछ मिनटों में ही कर लेते हैं. इसी में ऑनलाइन टिकट भी है. फोन से ही घर बैठे आसानी से टिकट बुक हो जाती है.

 ऑनलाइन टिकट लेना बहुत आसान
आईआरसीटीसी की वेबसाइट को तकनीकी रूप से काफी अच्छा बना दिया गया है. ऑनलाइन टिकट लेना बहुत आसान हो गया है. इसकी मदद से दुनिया भर में रहने वाले मुसाफिर कुछ मिनटों में एक साथ 90 लाख टिकट बुक करा सकते हैं. मुसाफिर अपनी  प्लानिंग के हिसाब से टिकट लेने की तैयारी पहले से कर लेते हैं. लोग अब 120 दिन पहले ही अपनी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन ले सकते हैं.

WATCH: EPFO ने PF खाताधारकों के अकाउंट में भेजा ब्याज का पैसा, ऐसे सेकेंडो में चेक करें अपने अकाउंट में ब्याज और बैलेंस

मेट्रो की तरह ट्रेनों में होंगे 'पिंक कोच', जानें रेलवे महिलाओं के स्पेशल कोच में क्या-क्या सुविधाएं देगा

Read More
{}{}