trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01226557
Home >>Uttar Pradesh

आखिर ऑपरेशन थियेटर में ग्रीन और ब्लू कलर के कपड़े ही क्यों पहनते हैं डॉक्टर? बेहद खास है वजह

आपने कई बार देखा होगी कि ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टर और नर्स केवल हरे और नीले रंग के कपड़े ही पहनते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी वजह क्या है?

Advertisement
आखिर ऑपरेशन थियेटर में  ग्रीन और ब्लू कलर के कपड़े ही क्यों पहनते हैं डॉक्टर? बेहद खास है वजह
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 20, 2022, 03:07 PM IST

Interesting Facts: धरती पर डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया गया है. छोटी से चोट से लेकर किसी बड़ी बीमारी तक कुछ भी हो जाने पर हम डॉक्टर की सलाह लेते हैं. कई बार किसी गंभीर बीमारी के होने या किसी अन्य वजह से मरीज का ऑपरेशन करना पड़ता है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये सब बातें, तो आप भी जानते हैं, लेकिन आपको ये सब बताने की वजह दरअसल कुछ और है. TV से लेकर असल जिंदगी तक आपने ये देखा होगा कि ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टर और नर्स केवल हरे और नीले रंग के कपड़े ही पहनते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी वजह क्या है?

कल दोपहर आपकी परछाई छोड़ देगी साथ, जानें आखिर 21 जून को क्यों होता है साल का सबसे बड़ा दिन

ये है वजह
आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आप तेज रौशनी से घर के अंदर प्रवेश करते थोड़े समय के लिए आपकी आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है. इस दौरान अगर आप हरे या नीले रंग के संपर्क में आते हैं, तो आपकी आंखों को आराम मिलता है. ऐसा ही कुछ डॉक्टर के साथ भी होता है. ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टर और नर्स को एकाग्रता की जरूरत होती है, ये दोनों कलर आंखों को रिलैक्स करने में मददगार माने जाते हैं, यही वजह है कि ऑपरेशन के समय नर्स और डॉक्टर दोनों केवल इन्हीं दो रंगों के कपड़े पहनते हैं. 

क्या कहता है विज्ञान
किसी भी बात को बिना तर्क-वितर्क के मान लेना थोड़ा मुश्किल है, तो चलिए अब इस बात को लेकर विज्ञान क्या कहता है, वो भी जान लेते हैं. दरअसल इंसानी शरीर बना ही कुछ ऐसे है कि वो लाल, हरा और नीला इन तीनों रंगों को आसानी से देखने में सक्षम है. लेकिन सूरज की रोशनी के साथ रंग मिलकर अलग रंग का निर्माण करते हैं, जिन्हें हमारी आंखें बड़ी आसानी से कैच कर लेती हैं. सर्जरी के दौरान भी ऑपरेशन थियेटर कई तरह की लाइट भी जलाई जाती हैं. ऐसे में आंखों को सर्जरी के दौरान किसी भी प्रकार का कोई कन्फ्यूजन ना हो इससे बचने के लिए इन दोनों रंगों का उपयोग किया जाता है. 

Watch live TV

Read More
{}{}