trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01493198
Home >>Uttar Pradesh

Weather Update: यूपी में ठंड का सितम शुरू, मौसम विभाग ने बताया अगले कितने दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा

Weather Update: लखनऊ, गाजियाबाद समेत कई जिलों में मंगलवार तड़के घना कोहरा छाया रहा. घने कोहरे के कारण दृश्‍यता भी काफी कम रही.

Advertisement
Weather Update: यूपी में ठंड का सितम शुरू, मौसम विभाग ने बताया अगले कितने दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 20, 2022, 01:32 PM IST

Weather Update: दिसंबर समाप्‍त होने को है. ऐसे में यूपी में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है. लखनऊ, गाजियाबाद समेत कई जिलों में मंगलवार तड़के घना कोहरा छाया रहा. घने कोहरे के कारण दृश्‍यता भी काफी कम रही. वहीं, मौसम विभाग की ओर से 2 दिनों के लिए 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 36 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा. . 

फैजाबाद सबसे ठंडा शहर 
सोमवार की तरह मंगलवार सुबह भी लखनऊ के साथ ही गाजियाबाद, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर, कानपुर समेत अन्य जनपदों में घने कोहरे का प्रकोप दिखा. अचानक बड़े कोहरे की वजह से हवाई जहाज और ट्रेनों पर भी असर देखने को मिला है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 2 दिनों तक घने कोहरे का प्रकोप इसी तरह बना रहेगा. तापमान में भी 1 से 2 डिग्री की गिरावट हो सकती है. इसके कारण दिन में भी सर्दी बढ़ने की संभावना है. 

धीरे-धीरे ठंड ने पकड़नी शुरू की रफ्तार 
मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को फैजाबाद सबसे ठंडा शहर रहा. यहां न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि गोरखपुर, बलिया और बस्ती को छोड़कर ज्यादातर शहरों में पारा 10 से नीचे रहा. चुर्क में 6.8, मेरठ में 7 डिग्री, कानपुर नगर और फुर्सतगंज में 7.6 डिग्री, मुजफ्फरनगर में 7.8 डिग्री न्यूनतम पारा दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि धीरे- धीरे ठंड ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. 

इन जिलों में अलर्ट जारी 
मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार की सुबह तक लखनऊ समेत बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद और शामली में घना कोहरे की दृष्टि से आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, गुरुवार को लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, अलीगढ़ और मथुरा में घने कोहरे के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.  

WATCH: कौन-सी आंख फड़कना होता है शुभ, जानिए आंख फड़कने के प्रभाव

हवाई जहाज और ट्रेनों पर भी दिखा असर 
मौसम विभाग के मुताबिक, ठंड और कोहरे का असर फसलों पर भी पड़ेगा. मौसम विभाग ने किसान भाइयों से फसल को ध्‍यान में रखने को कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक रोग एवं कीट के प्रकोप से बचाने की अपील की है. वहीं, सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह घने कोहरे से ट्रेनों की रफ्तार कम हो गई. विजिबिलिटी कम होने की वजह से जहां ट्रेनें रेंगती रहीं, वहीं कई विमानों की लैंडिंग में भी देरी हुई. 

Read More
{}{}