trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01607752
Home >>Uttar Pradesh

Honey Benefits In Summer season:गर्मी में शहद का सेवन बंद न करें, जानिए क्यों कहते हैं इसे इम्यूनिटी बूस्टर

शहद का उपयोग सिर्फ सर्दियों में ही अच्छा रहता है, ये बात सच नहीं है. गर्मियों के मौसम में भी इसका सेवना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कैसे शहद हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

Advertisement
Honey Benefits In Summer season:गर्मी में शहद का सेवन बंद न करें, जानिए क्यों कहते हैं इसे इम्यूनिटी बूस्टर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 13, 2023, 01:50 PM IST

लखनऊ : गर्मियों के सीजन में थकान लगना सामान्य बात है. इस मौसम में हमारी बॉडी का एनर्जी लेवल काफी कम होने लगता है. लेकिन आप शहद के इस्तेमाल से न सिर्फ गर्मियों में थकान दूर कर सकते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ा सकते हैं. दरअसल सालों से शहद बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए एक मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल होता रहा है. खांसी से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने में शहद का उपयोग होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गर्मियों के मौसम में बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहद काफी उपयोगी होता है. इसमें पाया जाने वाला फ्रक्टोज हमारी बॉडी को हमेशा एनर्जेटिक रखता है.

शहद में पाए जाने वाले तत्व

इसके अलावा शहद में कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड जैसे महत्वपूर्ण तत्व भी पाए जाते हैं. एनर्जी से भरपूर शहद में ग्लूकोज और दूसरी तरीके की शर्कराएं पाई जाती हैं. इसमें कई तरह के विटामिन खनिज और अमीनो एसिड पाया जाता है. घाव भरने के लिए और उत्तकों का उपचार करने के लिए यह काफी मददगार होता है. 
यह भी पढ़ें: Mango leaves health benefits : आम के फल से भी ज्यादा फायदेमंद है पत्ते, डायबिजीट और पथरी को दूर भगाए

शहद के अनोखे फायदे में से है एक फायदा यह है कि इस गर्मी के सीजन में इसका सेवन करेंगे तो यौन-शक्ति बढ़ती है. दरअसल एक शोध के मुताबिक शहद सेवन करने से आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है, इसके कई अच्छे फायदे होते हैं. 

WATCH: पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं छुट्टियां, तो उत्तराखंड के ये 6 पर्यटन स्थल रहेंगे बेस्ट

Read More
{}{}