trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01599969
Home >>Uttar Pradesh

Holi 2023: होली में संक्रमण के कारण हो सकती है गले में खराश, रखें इन बातों का खास ध्यान

Holi 2023 Colour Infection: होली में बदलते मौसम के बीच का अक्सर लोगों के गले में खराश या दर्द हो जाता है. जानिए क्यों?

Advertisement
Holi 2023: होली में संक्रमण के कारण हो सकती है गले में खराश, रखें इन बातों का खास ध्यान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 07, 2023, 05:40 PM IST

Health Tips: बसंत के बाद फागुन का महीना आ चुका है, होली बिल्कुल पास है. इन सबके बीच मौसम के बदलने का क्रम तेजी से जारी है. ऐसे में अक्सर लोगों के गले में खराश या दर्द हो जाता है. दरअसल, गले में होने वाली ये समस्याएं इंफेक्शन या संक्रमण के कारण हो सकती हैं.

इस कारण से हो सकता है इन्फेक्शन
आपको बता दें कि गले का इंफेक्शन होने पर मुख्य रूप से गले में दर्द, खराश, ठंडा लगना या बुखार आ सकता है. दरअसल, गले का इंफेक्शन होना बहुत आम बात है, जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन, वायरल इन्फेक्शन और एलर्जी के कारण हो सकता है.

शुरुआत में न करें इंफेक्शन को नजरअंदाज
आपको बता दें कि कई बार मौसम में बदलाव होने के अलावा फ्लू के कारण भी संक्रमण हो सकता है. वहीं, जब इंफेक्शन की शुरुआत होती है, तो अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं. जब समस्या बढ़ जाती है, तो इसपर ध्यान देते हैं. हालांकि, कई बार इंफेक्शन के लक्षण हमारे शरीर के अन्य अंगों पर भी दिखाई देते हैं. 

संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं बच्चे
आपको बता दें कि ये इंफेक्शन किसी भी आयु वर्ग के व्यक्ति के गले में हो सकता है. एक्सपोर्ट्स की मानें, तो ये समस्या सबसे अधिक छोटे बच्चों में देखने को मिलती है. ऐसे बच्चे जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती हैं. उन बच्चों को गले का संक्रमण बड़ी आसानी से हो सकता है. इसलिए इस होली बच्चों का खास ध्यान रखें, ताकि उन्हें संक्रमण के खतरे से भी बचाया जा सके. सावधानी से रंग खेलें.

जानिए क्या है गले में संक्रमण के कारण 
आपको बता दें कि वायरल संक्रमण रंगो में मिलावट के कारण भी हो सकता है. केमिकल युक्त अबीर और गुलाल उड़ने से गले में खराश, दर्द, सूजन की समस्या हो सकती है. संक्रमण के कारण भी गले में इंफेक्शन भी हो सकता है.

रंग खेलते वक्त बरतें सावधानी
आपको बता दें कि बच्चों को स्ट्रेप थ्रोट की समस्या हो सकती है, साथ ही गले और टॉन्सिल में संक्रमण हो सकता है. वहीं, एलर्जी की वजह से गले में इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए रंग खेलते वक्त बहुत सावधानी बरतें. गले पर चोट लगने के कारण व्यक्ति के वोकल कॉर्ड्स और मांसपेशियों में खिंचाव भी आ सकता है.

Read More
{}{}