trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01210189
Home >>Uttar Pradesh

Kasoori Methi Benefits: कसूरी मेथी खाइए और हेल्दी हो जाइए, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज

Benefits of Kasoori Methi: अक्सर देखा गया है कि महिलाओं में खून की कमी हो जाती है, जिसका इलाज भी कसूरी मेथी के पास है. वहीं, मेथी का साग भी एनीमिया की बीमारी में फायदा करता है.

Advertisement
Kasoori Methi Benefits: कसूरी मेथी खाइए और हेल्दी हो जाइए, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 06, 2022, 05:20 PM IST

Benefits of Kasoori Methi: किचन में रखी कसूरी मेथी आपके कितने काम की है, यह शायद आप भी नहीं जानते होंगे. कसूरी मेथी को एक तरह से औषधि माना जाता है, जो कई बीमारियों के इलाज में काम आ सकती है. बताया जाता है कि कसूरी मेथी में कैल्शियम, आयरन और विटामिन-सी मौजूद होते हैं, जो बॉडी के लिए काफी लाभदायक हैं. इसके अलावा, इसमें कार्बोहाइड्रेट और एंटी-इंफ्लेमेट्री एलिमेंट भी पाए जाते हैं. आइए जानें इसके फायदे...

Bassi Roti Benefits: कमाल के हैं सुबह बासी रोटी खाने के फायदे, फेंकने से पहले सोचेंगे जरूर

डायबिटीज की बीमारी में रामबाण
जानकारी के मुताबिक, कसूरी मेथी में हील करने की ताकत होती है, जो ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल रख सकती है. इसका एंटी-डायबेटिक एलिमेंट टाइप-2 डायबिटीज से परेशान लोगों को फायदा पहुंचाता है.

एनीमिया में भी रामबाण कसूरी मेथी
अक्सर देखा गया है कि महिलाओं में खून की कमी हो जाती है, जिसका इलाज भी कसूरी मेथी के पास है. वहीं, मेथी का साग भी एनीमिया की बीमारी में फायदा करता है.

बालों के लिए भी है हेल्दी
बताया जा रहा है कि कसूरी मेथी बालों के लिए भी रामबाण है. कसूरी मेथी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और आयरन बालों को रूट्स से मजबूत करता है और स्कैल्प की खुजली भी कम करता है. वहीं, इससे डैंड्रफ भी कम हो सकता है.

पेट की समस्या से मिलेगी निजात
पेट से जुड़ी कई परेशानियों के लिए कसूरी मेथी फायदेमंद है. कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द जैसी समस्याओं के लिए कसूरी मेथी का सेवन करें. 

Benefits of Honey: पुरुषों की सभी समस्याओं में कारगर है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन के लिए भी फायदेमंद
कसूरी मेथी में विटामिन-सी और आयरन मौजूद होता है, जो स्किन से रिलेटेड किसी भी इंफेक्शन से बचा सकता है. साथ ही उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है, जो मुंहासे पैदा करते हैं. इतना ही नहीं, डार्क सर्कल भी कसूरी मेथी से कम किए जा सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}