trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01249627
Home >>Uttar Pradesh

आदत है, बदल डालोः एक ही मोजे कई दिन तक पहनते हैं, तो पैरों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें

अगर आप जल्दबाजी में बिना मोजे के ही जूते पहन लेते हैं या फिर कई दिनों तक एक ही मोजा पहने रहते हैं, तो अपनी इस आदत को आज ही बदल डालिए. यह आदत आपके पैरों की सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है.

Advertisement
आदत है, बदल डालोः एक ही मोजे कई दिन तक पहनते हैं, तो पैरों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 08, 2022, 08:33 PM IST

Harmful Dirty Socks: अगर आप जल्दबाजी में बिना मोजे के ही जूते पहन लेते हैं या फिर कई दिनों तक एक ही मोजा पहने रहते हैं, तो अपनी इस आदत को आज ही बदल डालिए. यह आदत आपके पैरों की सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है. अगर आप बिना मोजे पहने ही जूते पहनते हैं या पूरे दिन जूते पहने रहते हैं, तो पसीने की वजह से पैदा होने वाले फंगस से आपके पैरों में कई एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं. यह आदत उन लोगों के लिए और भी ज्यादा हार्मफुल हो सकती है, जिन्हें डायबिटीज है, क्योंकि उन्हें इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है. 

बैक्टीरिया और फंगस पनपने का खतरा बढ़ जाता
कैलिफोर्निया पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन के मुताबिक, पांव के तलवे में 2,50,000 पसीने की ग्रंथियां होती हैं. ये ग्रंथियां दिन भर में 1 बियर ग्लास पसीना बनाती हैं. वहीं, हमारे पैरों में सबसे ज्यादा डेड स्किन सेल्स होते हैं. आपको बता दें कि जब पसीना और डेड स्किन सेल्स मिलते हैं, तो बैक्टीरिया और फंगस पनपने का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि पूरे दिन जूते पहने रहने से पैरों से दुर्गंध आती है. इसके कारण इससे कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियां हो सकती हैं.

Punam Dubey अपनी खूबसूरती से फैंस पर बरपाती हैं कहर, Bhojpuri Actress की इन तस्वीरों को देख हार बैठेंगे अपना दिल

रोजाना बदलकर पहनें मोजे
आपको हर बार इस्तेमाल के बाद मोजे धो लेना चाहिए. आप पूरे हफ्ते के लिए 7 जोड़ी मोजे रख सकते हैं. इससे मोजे का रिपीटेशन नहीं होगा और इस तरह की किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. कोशिश यह भी करें की हफ्ते में दो बार अलग-अलग फुटवियर का इस्तेमाल करें. 

मौसम के हिसाब से चुनें मोजे 
आपको गर्मियों के सीजन में पॉलिएस्टर और कॉटन मोजे का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें पसीना जल्दी सूखता है. सर्दियों में वुलन के मोजे पहनना सही रहेगा. 

Stevia Plant Benefits: शुगर के पेशेंट के लिए ये पौधा है रामबाण, चीनी को भूल ही जाएंगे

ऐसे पाएं बदबू से छुटकारा
मोजे पहनने के कारण पैरों से दुर्गंध आती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए मोजे पहनने से पहले अपने पैरों को ठीक से सुखा लें. इसके बाद उन पर टेलकम पाउडर डालें.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}