trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01673844
Home >>Uttar Pradesh

Gud Benefits: गर्मियों में पानी के साथ खाइए जरा सा गुड़, फायदे देखकर हैरान रह जाएंगे

Gud Benefits In Summer: यदि आप ऐसा सोचते हैं कि गुड़ सिर्फ सर्दियों में ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यदि सीमित मात्रा में गुड़ खाया जाए तो गर्मियों में यह काफी फायदेमंद होता है. खास कर गुड़ पानी बहुत लाभकारी होता है.

Advertisement
Gud Benefits: गर्मियों में पानी के साथ खाइए जरा सा गुड़, फायदे देखकर हैरान रह जाएंगे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Apr 29, 2023, 09:30 PM IST

Gud Benefits : गर्मी के मौसम लोग गुड़ खाने से बचते हैं. कुछ लोगों को लगता है कि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में गुड़ नहीं खाना चाहिए. लेकिन यदि आप गुड़ का उचित मात्रा में सेवन करते हैं तो यह गर्मियों में भी आपकी सेहत के लिए वरदान साबित होगा. आइए जानते हैं गर्मियों में गुड़ खाने के क्या लाभ हैं.

गर्मियों के दिन में आप दोपहर के भोजन यानी लंच के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाते हैं तो कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. खाना अच्छे से पच जाता है. इसको खाने से सर्दी जुकाम में तत्काल राहत मिल जाती है. आप चाहें तो चाय में तुलसी के साथ थोड़ा सा गुड़ डालकर उसे पी सकते हैं. गुड़ में आयरन की मात्रा अधिक होती है. इससे ये खून की कमी को भी दूर करेगा. वहीं गुड़ खाने से हीमोग्लोबिन की कमी भी दूर होती है. गुड़ और चना खाने से संक्रमित बीमारियों से भी बचे रहते हैं. दांतों को मजबूती देने में भी गुण और चना लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता है. 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में 168 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है.  लेकिन इसका नुकसान भी है. यह नेचुरल स्वीटनर है. बावजूद इसके ब्ल़ड शुगर वालों के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज सेवन से बचें. 

यह भी पढ़ें : Black Pepper Adulteration:सावधान काली मिर्च में कहीं पपीते का बीज तो नहीं मिला, ऐसे करें जांच

गुड़ बॉडी डिटॉक्स करने में भी सहायक होता है. हर दिन सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. गुड़ एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है. इसलिए आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए गर्मियों में भी गुड़ का पानी पी सकते हैं.गुड़ का पानी पीने से शरीर में जमा अतिरिक्त वसा भी कम होती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

WATCH: हाथ में नहीं रुकता पैसा तो करें ये ज्योतिषीय उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी

Read More
{}{}