trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01409088
Home >>Uttar Pradesh

Gorakhpur:सीएम योगी ने वनटांगियों के साथ मनाई दिवाली, दी कई सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया, मूसहर और कोल समाज के साथ अत्यंत निचले तबके में रह रहे लोगों के बीच दीपावली मनाने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने इस समुदाय को कई बड़ी सौगात दी.

Advertisement
Gorakhpur:सीएम योगी ने वनटांगियों के साथ मनाई दिवाली, दी कई सौगात
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 24, 2022, 12:51 PM IST

आदित्य मोहन/गोरखपुर: कुसम्ही जंगल में बसे वनटांगिया गांव जंगल तिकोनिया नम्बर तीन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन को लेकर काफी खुश हैं. सीएम योगी प्रभु श्रीराम की पावन नगरी अयोध्या में दीपोत्सव का कीर्तिमान रचने के बाद सोमवार को वनटांगियों व मुसहरों के साथ दिवाली मनाने पहुंचे. योगी लगातार 14वें साल वनवासियों के बीच दिवाली मनाई. इस अवसर पर वनवासियों को दिवाली उपहार देने के साथ ही वह जिले की कई ग्राम पंचायतों के लिए करीब 80 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी. मुख्यमंत्री के साथ दिवाली मनाने के लिए कई गांवों के वनटांगियों के साथ राजधानी गांव के मुसहरों को भी आमंत्रित किया गया था.

जंगल तिकोनिया नम्बर तीन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री 34.55 करोड़ रुपये की लागत से 95 ग्राम पंचायतों के लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यो तथा 2.48 करोड़ रुपये की लागत से 62 ग्राम पंचायतों के लिए कामन सर्विस सेंटर की स्थापना कार्य का शिलान्यास किया. ये कार्य पंचायत राज्य विभाग की तरफ से कराए जाएंगे. इसके साथ ही वह 24 ग्राम पंचायतों में परफॉर्मेंस ग्रांट से कराए गए करीब 21.10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया. मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की तरफ से पूर्वांचल विकास निधि के तहत कराए गए 1.33 करोड़ रुपये तथा त्वरित आर्थिक विकास योजना के अंतर्गत कराए गए 20.46 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को भी जनता को समर्पित किया.

इस मौके पर सीएम ने कहा कि मैं 15 साल से लगातार यहां आता रहा हूं. वनटांगियां और मूसहर जाति के लोगों के अधिकारों के लिए हमने जो लड़ाई लड़ी उसे 2017 में साकार किया गया. राजस्व गांव के रूप में मान्यता देने के साथ ही शासन स्तर पर कई पहल की गई हैं. वनटांगिया, मूसहर, कोल, सहरिया को सही मायनों में यह दीपावली कई सौगात लेकर आई है. सीएम ने कहा कि दीपावली ऐसी होनी चाहिए कि एक गरीब के घर में दीपक जल सके.

Read More
{}{}