trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01253000
Home >>Uttar Pradesh

Google पर मंदिर सर्च कर घंटे चोरी करती थी यह गैंग, नहीं देखा होगा हाथ साफ करने का ऐसा हाईटेक तरीका!

Gorakhpur Mandir Ghanta Chori Gang: हाईटेक तरीके से चोरी करने वाला यह गिरोह ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं है, लेकिन टेक्नोलॉजी से बखूबी वाकिफ है. गूगल मैप का इस्तेमाल हम रास्ते पहचानने के लिए करते हैं, लेकिन यह गिरोह चोरी करने के लिए करता है...  

Advertisement
सांकेतिक तस्वीर.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 11, 2022, 04:17 PM IST

गोरखपुर: गोरखपुर जिले की सहजनवा पुलिस ने चोरी करने वाले एक ऐसे गिरोह का फर्दाफाश किया, जिसके चोरी करने का तरीके जान आप चौंक जाएंगे. सामान्य तौर पर लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए या कहीं जाने के लिए. लेकिन, यह गैंग गूगल मैप्स के जरिए मंदिरों के घंटा चुराने का काम करती थी. थाना प्रभारी सहजनवा अंजुल चतुर्वेदी ने बताया कि पकड़े गए चोरों ने ज्यादा पढ़ाई तो की नहीं है, लेकिन इंटरनेट की जानकारी में महारथ हासिल है. 

इरशाद और शमशाद की कहानी: कानपुर से पहुंचे बाबा बर्फानी के पास, भक्‍तों को दे रहे सेवा

मंदिरों को ही बनाते थे निशाना
पुलिस ने जब उनके मोडस ऑपरेंडी के बारे में पूछा तो उन्होंने चौंकाने वाले खुलासे किए. चोरी से ये चोर पहले माता का मंदिर गूगल पर सर्च करते थे. फिर वहां मंदिर में दर्शन पूजन के बहाने रेकी कर रात में वारदात को अंजाम देते थे. ये उसी मंदिर को अपना निशाना बनाते थे, जहां पर एक घंटा टंगा होता था. पुलिस का कहना है कि ये शातिर चोर केवल गांव के बाहर वाले मंदिरों को ही टारगेट करते थे. 

गूगल मैप्स पर टारगेट लॉक कर बनाते थे अपना प्लान
बताया जा रहा है कि इसके लिए वह बकायदा मोबाइल में गूगल मैप खोलकर काफी देर तक सेफ जोन का मंदिर सर्च करते थे. मंदिर की खोज पूरी होने के बाद ये सभी बैठकर प्लान तैयार कर सारे उपकरणों का इंतजाम करते थे. इसके बाद वह घंटा चोरी करने निकल जाते थे. मंदिर को टारगेट करना इनके लिए आसान होता था. 

Uttar Pradesh Love Jihad : धर्मांतरण के बाद करता रहा रेप, आरोपी गिरफ्तार, मौलवी फरार

गिरोह में 2 नाबालिग भी शामिल
हैरानी की बात यह है कि यह गिरोह अभी तक 10 से ज्यादा मंदिरों में चोरी कर चुका है. वहीं, इस गिरोह में दो नाबालिग भी शामिल हैं. 

शनिवार को यहां चोरी हुआ घंटा
बता दें, सहजनवा के माड़र गांव के पास जय मां चड़वानी मंदिर पर बीते शनिवार की रात घंटा चोरी हो गया. इसके बाद पुलिस रविवार की रात क्षेत्र में भ्रमणशील थी. पुलिस को देख बाइक सवार फौरन भाग गए. संदेह के आधार पर पुलिस ने भी पीछा कर उन्हें पकड़ लिया. पकड़े गए चोरों के पास से शनिवार की रात चोरी हुए 8 घंटे, रिंच, लोहे का सब्बल बरामद हुआ. इनकी पहचान संतकबीरनगर जिले के निवासी बृजेश, धर्मवीर और दो नाबालिग के रूप में हुई.

Guru Purnima : इस मेले में 21 किमी पहाड़ की परिक्रमा करते हैं लोग, जानिए क्या है मुड़िया मेले की अहमियत

40 किलो का एक घंटा
पुलिस ने बताया कि इन चोरों के पास से चोरी के मिले आठ घंटे हैं. इसमें एक घंटा 40 किलो का है. इसी तरह बाकी सात घंटे 7-7 किलो के हैं, जिनकी कीमत एक लाख से ज्यादा होगी.

संतकबीर नगर में बेचते हैं चोरी का घंटा
पकड़े गए चोर ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि चोरी के घंटे को ये सब संतकबीर नगर में एक व्यक्ति को बेचते थे. पुलिस अब उस व्यक्ति की भी तलाश कर रही है, जो चोरी के घंटे खरीदता था.

Cloud Burst: क्या है बादल फटने की सच्चाई, क्यों अमरनाथ धाम में हुआ इतना बड़ा हादसा, जानिए यहां

Read More
{}{}