trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01297421
Home >>Uttar Pradesh

PM Kisan: पीएम किसान लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, इस जरूरी के काम के लिए मिला एक और मौका!

PM Kisan  E-KYC Update: पीएम किसान की 12वीं किस्त का लाभार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी किस्त का पैसा अटक सकता है. हालांकि ई-केवाइसी कराने को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. 

Advertisement
PM Kisan: पीएम किसान लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, इस जरूरी के काम के लिए मिला एक और मौका!
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 10, 2022, 08:56 PM IST

PM Kisan 12th Installment Big Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों से जुड़ा बड़ा अपडेट है. किसानों के खाते में अब तक 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है जबकि जल्द ही 12वीं किस्त का पैसा भेजा जाएगा, जिसका किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं ई-केवाईसी नहीं कराने वाले पीएम किसान लाभार्थियों के लिए भी जरूरी अपडेट आया है.

दरअसल, जरूरतमंदों को ही पीएम किसान योजना का लाभ मिले इसको लेकर ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया था. वहीं, ऐसा नहीं करने वाले किसानों की 12वीं किस्त अटक सकती है. वहीं सरकार द्वारा कई ई-केवाईसी कराने की तारीख बढ़ाने के बाद भी उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के कई जिलों के किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसको लेकर 10 और 11 अगस्त को विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसके जरिए ई-केवाईसी को पूरा किया जा सकता है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक E-KYC को लेकर छूटे किसानों की सूची को ग्राम पंचायत स्तर पर चस्पा किया गया है. वहीं केवाईसी प्रक्रिया से छूटे हुए किसानों को 16 से 23 अगस्त के बीच अधिसूचित किया जाएगा. दरअसल, ई-केवाईसी कराने के लिए 31 जुलाई की तारीख तय की गई थी, इस तारीख तक ई-केवाइसी ना कराने वाले लाभार्थी किसानों की किस्त अटक सकती है.

जानिए कब आ सकती है पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान की 12वीं किस्त अगले महीने यानी सितबंर में किसी भी दिन ट्रांसफर की जा सकती है. बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार जरूरतमंद किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध करा रही है. यह पैसा साल में 4 महीने के अंतराल पर तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है.

 

 

Read More
{}{}