Home >>Uttar Pradesh

गुजरात से भी अखिलेश यादव के लिए अच्छी खबर, सपा प्रत्याशी कांधल जडेजा जीते

8 दिसंबर को सपा प्रमुख अखिलेश यादव को तीन बड़ी खुशखबरी मिली. पहला मैनपुरी से पत्नी डिंपल यादव की जीत, दूसरा चाचा शिवपाल का अपनी पार्टी का सपा में विलय और तीसरी खुशखबरी गुजरात से आई है. पढ़ें पूरी खबर

Advertisement
गुजरात से भी अखिलेश यादव के लिए अच्छी खबर, सपा प्रत्याशी कांधल जडेजा जीते
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 08, 2022, 10:49 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी और खतौली सीट (गठबंधन) से जीत दर्ज की है. इस बीच गुजरात से भी समाजवादी पार्टी के लिए अच्छी खबर आई है. कुटियाना सीट पर सपा प्रत्याशी कांधल जडेजा ने जीत दर्ज की है. गुजरात की कुटियाना सीट से सपा प्रत्याशी कांधल भाई सरमनभाई जडेजा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार ढेलिबेन मालदे भाई ओडेदरा को 26 हजार से अधिक वोट के अंतर से चुनावी शिकस्त दी है.

यह विधानसभा सीट गुजरात के पोरबंदर जिले में आती है. इस तरह गुजरात में भी सपा का खाता खुल गया है. पोरबंदर की कुटियान विधानसभा सीट से सपा की टिकट पर जीत दर्ज करने वाले कांधल जडेजा गुजरात की लेडी डॉन संतोकबेन जडेजा के बेटे हैं. इस सीट का सियासी गणित काफी दिलचस्प है.

पिछला चुनाव एनसीपी की टिकट पर जीते

गुजरात में कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन के बाद कुटियाना सीट कांग्रेस के खाते में चली गई थी. नई राजनीतिक परिस्थितियों में कांधल जडेजा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. 2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों में कुटियाना सीट जीतने वाले कांधल जडेजा एनसीपी के इकलौते एमएलए थे. कांधल की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले चुनाव में उन्होंने बीजेपी के ओडेदरा लखमणभाई भीमाभाई को 23 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. इसी सीट से लेडी डॉन के रूप में मशहूर उनकी मां संतोकबेन जडेजा भी विधायक रह चुकी हैं. 
यह भी पढ़ें:  Rampur by Election: ढह गया आजम खान का 50 साल पुराना सियासी किला, रामपुर में बीजेपी का खिला कमल

8 दिसंबर को सपा ने मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी सीट (Mainpuri)पर डिंपल यादव ने दो लाख 88 हजार 461 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. वहीं उपचुनाव के नतीजों वाले दिन ही शिवपाल यादव ने अपनी पार्टी प्रसपा का सपा में विलय कर दिया है.

{}{}