trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01387122
Home >>Uttar Pradesh

UP News: खुशखबरी, लखनऊ में जल्द चलेंगी 200 इलेक्ट्रिक बस, जाम के झाम के साथ प्रदूषण से मिलेगी राहत

UP News: लखनऊवासियों के लिए राहत की खबर है. राजधानी लखनऊ में 200 इलेक्ट्रिक सिटी बसें और चलेंगी. 

Advertisement
फाइल फोटो.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 09, 2022, 03:52 PM IST

विशाल रघुवंशी/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए अभियान चला रही योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) नगर बस सेवा के बेड़े से डीजल की बसों को धीरे-धीरे कम कर रही है. इसी बीच लखनऊवासियों के लिए राहत की खबर है. लखनऊ में 200 इलेक्ट्रिक सिटी बसें और चलेंगी. सभी बसें प्रदूषण मुक्त के साथ वातानुकूलित होंगी. 

इलेक्ट्रिक बसों के चलने से प्रदूषण में आएगी कमी
इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा लखनऊ के पांच तहसीलों से लेकर कालोनियों के रहने वालों को दी जाएगी, जिससे गांव से शहर के बीच पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवाएं बेहतर हो सकें. इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से शहरों के प्रदूषण में भी कमी आएगी. इन वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों में 30 सीटें होंगी. जिनमें तीन-तीन कैरमरे लगे होंगे. इसके अलावा बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनक बटन भी होगा.

पिछले दिनों सीएम ने दी थी इलेक्ट्रॉनिक बसों की सौगात
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही कानपुर को 42 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से पूर्व में दिया जा चुका है. जिसमें 34 बसें लखनऊ और  8 बसें कानपुर के लिए थीं. इस योजना में अभी तक लखनऊ में 34 बसें आठ रूट पर चल रही हैं. सीएम योगी ने कहा कि  नगरीय क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की प्रदूषण से मुक्त परिवहन सेवा समय की मांग है. प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश में तेजी के साथ बेहतरीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने में सफलता मिली है. 

अलग-अलग रुट पर चलेगी बस, जाम के झाम से भी मिलेगा निजात
लखनऊ में 200 प्रदूषण मुक्त वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसें और चलने से गांव व शहर के बीच नगर बसों की सुविधा बेहतर हो सकेगी. सिटी बसों की सुविधा बेहतर होने से लोग निजी वाहन छोड़कर इलेक्ट्रिक बसों से सफर करने को प्राथमिकता देंगे. इससे सड़क पर वाहनों की संख्या कम होने से जाम से भी राहत मिलेगी. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बड़े में इलेक्ट्रिक एसी बसें शामिल की जाएंगी. 

 

Read More
{}{}