trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01779752
Home >>Health News

घी से दुश्मनी ठीक नहीं, रोटी में घी लगाकर खाने के ये 10 फायदे आज ही जान लो

Ghee On Roti: कुछ लोग मोटा हो जाने के डर से घी खाने से बचते हैं, मगर ऐसा करना आने वाले समय में आपके शरीर के नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए आपको बताते हैं रोटी पर घी लगाकर खाने के फायदे.  

Advertisement
Ghee (File Photo)
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 14, 2023, 05:38 PM IST

Ghee health benefits of chapati: अच्छे स्वास्थ्य के मामले में घी सुपर फूड की गिनती में आता है. इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. इसमें विटामिन A, E और K बहुत अधिक मात्रा में होता है. आपको बता दें कि घी नहीं खाने से आप अपने शरीर को बहुत जल्दी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोग मोटा हो जाने के डर से घी नहीं खाते, मगर ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. ऐसी करना आने वाले समय में आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

अगर आप घी नहीं खाते हैं तो 40 वर्ष की उम्र के बाद आपके घुटनों में प्रॉब्लम हो सकती है. उम्र के साथ-साथ आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है. ऐसे में आपको खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना होगा, लेकिन ध्यान रहे कि खाने-पीने के मामले में किसी भी चीज की अति नुकसानदायक साबित होती है, ठीक ऐसा ही घी के साथ भी है. इसीलिए खाने में 1 रोटी पर 1 छोटा चम्मच घी पर्याप्त होता है.

घी खाने के फायदे :

1. रोटी पर घी लगाकर खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका पेट ज्यादा समय तक भरा-भरा लगता है. इसके साथ ही आप थोड़ी-थोड़ी देर में नमकीन, मीठा या स्नैक्स खाने से बचते हैं.

2. रोटी या चपाती पर घी लगाकर खाना एक अच्छी और हेल्दी आदत मानी जाती है, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा बहुत ही अधिक न हो.

3. रोटी पर घी लगाकर खाने से शरीर में जहां हॉर्मोन्स (Hormones) का संतुलन बना रहता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है.

4. रोटी के साथ घी का सेवन रोटी के ग्लायसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) को नीचे लाने में हमारी मदद करता है.

5. घी का सेवन यदि सही मात्रा में किया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है.

6. यदि आप मोटे हैं और अपना वजन कम करना चा‍हते हैं तो रोटी पर घी लगाकर खाएं. यह आपका वजन घटाने में मददगार हो सकता है.

7. शुद्ध देसी घी को रोटी पर लगाकर प्रतिदिन खाने से हार्ट, स्किन और पेट संबंधी रोग में राहत मिलती है. 

8. इन सबके अलावा यदि आप बाजरा, ज्वार, मक्का, जौ और मल्टीग्रेन रोटी पर भी शुद्ध घी लगाकर खाते हैं तो आपकी हेल्थ को काफी फायदा मिलता है.

 

Read More
{}{}