trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01529646
Home >>Uttar Pradesh

FAKE CURRENCY: 1 से लेकर 500 रुपये तक के नकली नोट छाप रहे गिरोह का भंडाफोड़, यूं पुलिस के हत्थे चढ़ा गैंग

उत्तर प्रदेश की गाजीपुर पुलिस को बड़ी कामियाबी हाथ लगी हैं. जहां पुलिस ने बड़ा खुलासा करते हुए नकली नोट बनाकर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस कई दिनों से इस गिरोह की फिराक में थी.

Advertisement
FAKE CURRENCY: 1 से लेकर 500 रुपये तक के नकली नोट छाप रहे गिरोह का भंडाफोड़,  यूं पुलिस के हत्थे चढ़ा गैंग
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 15, 2023, 05:18 PM IST

आलोक त्रिपाठी/ गाजीपुर: उत्तर प्रदेश की गाजीपुर पुलिस को बड़ी कामियाबी हाथ लगी हैं. जहां पुलिस ने बड़ा खुलासा करते हुए नकली नोट बनाकर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस कई दिनों से इस गिरोह की फिराक में थी. पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि गैंग के करीब आधा दर्जन तस्करों को आज गिरफ्तार किया गया हैं. 

देश की अर्थव्यसथा को पहुंचा रहे थे नुकसान
पुलिस और स्वाट टीम की संयुक्त कार्यवाही में नकली नोट छापने वाले 6 अंतरराज्यीय तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि इनका सरगना सुरेश रजत अपने एक साथी के साथ फरार हो गया. जिसके लिए पुलिस संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है. देश की अर्थव्यसथा को नुकसान पहुंचाने वाले यह शातिर अपराधी पिछले कई दिनों से पुलिस की रडार पर थे. इनका नेटवर्क बड़ा होने की वजह से पुलिस गिरोह के सरगना को ढूंढ रही थी. कल रात इन्हे गाजीपुर पुलिस ने रंगे हाथ माल के साथ गिरफ्तार किया हैं. 

प्रिंटर से छाप रहे थे नकली नोट
एसपी गाजीपुर ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तारी से मौके पर गिरोह के पास से 500 रुपए के 369 नोट, 200 रुपए की 01 और 100 रुपए के 261 नोट बरामद किए गए हैं. जो की कुल राशि 210800 है. मौके से गिरोह के पास से प्रिंटर, नोट पर चिपकाने वाली हरि पट्टी और 3 बाइक बरामद की हैं. 

देखने में लगते है एकदम असली नोट 
नकली नोट छापने के दौरान यह गिरोह बड़ी ही सफाई से काम करता था. नोट को एकदम असली आकार देने के लिए यह लोग काम करते थे. देखे में यह नोट एकदम असली लगते थे. इसी का फायदा उठाकर यह शातिर भोले-भाले लोगों के बीच इन नोटों को चला रहे थे. इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 489,489,419 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जा रही हैं. 

Read More
{}{}