trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01600994
Home >>Uttar Pradesh

How to Reduce Bad Cholesterol : नसों में चिपके जिद्दी कोलेस्ट्रॉल को मिनटों में दूर कर देंगे ये करामाती बीज, ऐसे करें इस्‍तेमाल

व्‍यस्‍त जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से लोगों में कई तरह स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा हो रही हैं. इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर शामिल हैं. वहीं, विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट संबंधी समस्याएं शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने के कारण होती हैं.

Advertisement
How to Reduce Bad Cholesterol : नसों में चिपके जिद्दी कोलेस्ट्रॉल को मिनटों में दूर कर देंगे ये करामाती बीज, ऐसे करें इस्‍तेमाल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 08, 2023, 03:41 PM IST

How to Reduce Bad Cholesterol : व्‍यस्‍त जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से लोगों में कई तरह स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा हो रही हैं. इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर शामिल हैं. वहीं, विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट संबंधी समस्याएं शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने के कारण होती हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल क्‍या होते हैं. बता दें कि हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं. पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. 

बैड कोलेस्ट्रॉल क्‍यों हानिकारक 
गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. वहीं, अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है, जो चिपचिपे मोम की तरह होता है. जब यह धमनियों या नसों में जमा होने लगता है तो धमनियां पतली होने लगती हैं. इस कारण खून को हार्ट तक पहुंचने में दिक्कत होती है. जब खून सही से हार्ट तक नहीं पहुंचता है तो हार्ट अटैक आ जाता है.

दिल संबंधी बीमारियों को कर देता है कम 
हालांकि हम अपनी कुछ आदतों में सुधार कर बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं. कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि अलसी के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देते हैं. एक रिसर्च में दावा किया गया है कि अलसी के बीज में 30 फीसदी डाइट्री फाइबर होता है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कई गुना कम कर देता है. 

मधुमेह मरीजों के लिए भी फायदेमंद 
बताया गया कि जब अलसी के बीज से फाइबर निकाल लिया गया और इसे रोटी में मिला दिया तो कुछ ही दिनों के अंदर डायबेटिक मरीज में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा कम हो गई और टोटल कोलेस्ट्रॉल भी घट गया. रिसर्च में यह भी पाया गया कि अलसी के बीज में जितने डाइट्री फाइबर होते हैं, उनमें एक तिहाई पानी में घुलनशील होते हैं. 

कितना सेवन करना चाहिए
रिसर्च के मुताबिक, रोजाना एक चम्मच रोस्टेड अलसी के बीज को कुछ बादाम के साथ खाने पर बैड कोलेस्ट्रॉल तो कम होगा ही. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा. शरीर में अगर गुड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से धकेल देता है. इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल तभी बढ़ता है, जब गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है. गुड कोलेस्ट्रॉल एक तरह से बैड कोलेस्ट्रॉल की सफाई करता रहता है. 

WATCH:अमिताभ बच्चन हुए घायल, हैदराबाद में Project K की शूटिंग के दौरान हुआ हादसा

Read More
{}{}