trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01222178
Home >>Uttar Pradesh

Father's Day 2022: बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, पिता के प्यार को खूबसूरती से करती हैं बयां

Fathers Day Special: मां तो ममता लुटाकर बच्चों के बेहद करीब होती है, लेकिन बच्चे के जीवन को सही दिशा देने के लिए पिता को कठोर बनना ही पड़ता है. बॉलीवुड में भी पिता और बच्चों के रिश्ते पर कई बेहतरीन फिल्में बनी है. 

Advertisement
Father's Day 2022: बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, पिता के प्यार को खूबसूरती से करती हैं बयां
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 19, 2022, 09:31 AM IST

Bollywood Movies Based On Father Child Relationship: दुनिया में मां और बच्चे का रिश्ता सबसे प्यारा और बड़ा होता है. मां बच्चे को जन्म देती है, उसे बड़ा करती है, अच्छी परवरिश देती है. जब भी प्यार की मिसाल पेश की जाती है , तो मां को सबसे पहले याद किया जाता है. बावजूद इसके पिता के फिक्र और संघर्ष को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. बच्चे को सभ्य बनाने और उसका भविष्य संवारने के लिए पिता पूरी जी जान लगा देता है. इसलिए यह कहना गलत नहीं है कि बच्चे के जीवन में उसके पिता की भूमिका भी मां जितनी ही अहम होती है. 

मां तो ममता लुटाकर बच्चों के बेहद करीब होती है, लेकिन बच्चे के जीवन को सही दिशा देने के लिए पिता को कठोर बनना ही पड़ता है. बॉलीवुड में भी पिता और बच्चों के रिश्ते पर कई बेहतरीन फिल्में बनी है. यह एक ऐसा जरिया है, जहां लोगों की असली कहानियां दिखाई जाती है. जो समाज को प्रेरित करती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिसमें पिता और बच्चों के रिश्ते को बहुत ही अच्छे से परदे पर उतारा गया है. 

Drumsticks Benefits: आयुर्वेद में माना जाता सहजन को बहुत ही गुणकारी, जानें इसके फायदे

अंग्रेजी मीडियम
साल 2020 में आई फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' में  इरफान खान और राधिका मदान ने पापा और बेटी के रिश्ते को बखूबी निभाया है. हर हिंदुस्तानी पिता की तरह ही इस फिल्म में एक पिता अपनी बेटी के एक बड़े सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करता है. फिल्म में इरफान खान का किरदार अपनी इकलौती बेटी को पढ़ाने के लिए अपने पुरखों की दुकान तक बेच देता है. वहीं, बेटी के यूएसए जाकर पढ़ने के सपने को पूरा करने के लिए पिता क्या कुछ करता है. उसके संघर्ष को बखूबी दिखाया गया है. अगर आपने अब तक यह फिल्म नहीं देखी तो आपको जरूर देखनी चाहिए. 

102 नॉट आउट
फिल्म 102 नॉट आउट साल 2018 में आई थी. इसमें अमिताभ बच्चन ने 102 साल के जिंदादिल बूढ़े व्यक्ति का किरदार निभाया था. इसमें ऋषि कपूर ने उनके बेटे का रोल निभाया था. इस फिल्म की कहानी बेहद ही दिलचस्प है. 102 साल का एक बूढ़ा बाप जिसे यह पता होता है कि अब वह किसी भी समय इस दुनिया से विदा हो सकता है वह अपने बेटे के रुखे व्यवहार और अकेलेपन को लेकर फिक्रमंद होता है. कहानी में उस वक्त कई दिलचस्प मोड़ आते हैं, जब वह अपने बेटे को फिर से जीना सिखाता है. इस फिल्म में बाप-बेटे के बीच एक अलग ही रिश्ता दर्शाया गया है.  

 

पीकू
पिता और बच्चे के रिश्ते पर बनी यह फिल्म एक अलग ही अंदाज में पेश की गई है. दीपिका पादूकोण, अमिताभ बच्चन और इरफान खान अभिनीत फिल्म 'पीकू' की कहानी को बहुत ही बारीकी से परदे पर दिखाया गया है. यह फिल्म एक ऐसा पिता और बेटी की कहानी है, जो एक-दूसरे से बिल्कुल अलग सोच रखते हैं. वहीं, इन तीनों कलाकारों ने अपने किरदारों को इतने अच्छे से निभाया है कि एक पल को आप यह भूल जाएंगे कि आप कोई फिल्म देख रहे हैं. दोनों की छोटी-छोटी बात पर नोकझोंक या फिर बहस को देख ऐसा लगता है कि जैसे यह हमारी ही कहानी हो. 

Beauty Tips For Eyes: आंखों की झुर्रियों से फीकी पड़ने लगी है आपकी खूबसूरती? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं

उड़ान
रजत बरमेचा और रोनित रॉय नजर अभिनीत यह फिल्म साल 2010 में रिलीज हुई थी. फिल्म 'उड़ान' में बाप बेटे के रिश्ते में आई दूरियों को दिखाया गया था. इस फिल्म की कहानी काफी इमोशनल कर देने वाली है. 16 साल के बच्चे को बोर्डिंग स्कूल से निकाल दिया जाता है और उसे अपने घर वापस जाना पड़ता है. तब उसे पता चलता है कि उसका 6 साल का एक भाई भी है. उसके पिता के साथ संबंध अच्छे नहीं होते हैं. टॉक्सिक पिता के बुरे बर्ताव के चलते वह उन्हें छोड़कर चला जाता है. यह फिल्म बच्चों के जीवन में चल रही समस्याओं के बारे में बताती है.

दंगल
देश के पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियों के जीवन पर आधारित है सुपरहिट फिल्म 'दंगल' की कहानी. वह चाहते थे कि उनका बेटा इस फील्ड में उनका नाम रोशन करें. बेटे की चाहत में 4 बेटियां महावीर सिंह की हो जाती है. फिर उनकी लाइफ के एक ऐसा मोड़ आता है जब वह अपनी बेटियों से पहलवानी करवाने के बारे में सोचते हैं. फिल्म में आमिर खान, फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने मुख्य भूमिका निभाई है. इस फिल्म में पिता और बेटी के रिश्ते हो शानदार तरीके से दिखाया गया है. 

 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}