trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01332045
Home >>Uttar Pradesh

Farrukhabad: 7 जिलों के 70 अधिकारी कर रहे छापेमारी, करोड़ों में टैक्स चोरी का खुल सकता है मामला

Farrukhabad News: कायमगंज के कई तंबाकू व्यापारियों द्वारा बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी के मामले सामने आया था. जिसके बाद जीएसटी अधिकारियों ने एक साथ, बड़े पैमाने पर गोपनीय छापेमारी की योजना बनाई. टीम में जीएसटी मुख्यालय लखनऊ ने एसटीएफ के साथ मिलकर छापेमारी की. टीम ने एक साथ सात जिलों की 11 टीमों के संग मिलकर कई बड़े कारोबारियों और उनके आवास पर छापामारी की.

Advertisement
Farrukhabad: 7 जिलों के 70 अधिकारी कर रहे छापेमारी, करोड़ों में टैक्स चोरी का खुल सकता है मामला
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 02, 2022, 04:35 PM IST

फर्रुखाबाद/अरुण सिंह: पिछले दिनों हुई छिटपुट छापेमारी में कायमगंज (GST Raid Kayamganj)के कई तंबाकू व्यापारियों द्वारा बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी के मामले सामने आ चुके हैं. इसके बाद जीएसटी अधिकारियों ने एक साथ, बड़े पैमाने पर गोपनीय छापेमारी की योजना बनाई. खास बात ये है कि इस टीम में जीएसटी मुख्यालय लखनऊ ने एसटीएफ के साथ मिलकर छापेमारी की. टीम ने एक साथ सात जिलों की 11 टीमों के संग मिलकर कई बड़े कारोबारियों और उनके आवास पर छापामारी की. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि सर्वे की कार्रवाई देर रात तक चलने की संभावना है.

अचानक टीम के पहुंचने पर तंबाकू कारोबारियों में हड़कंप 
आपको बता दें कि जीएसटी लखनऊ मुख्यालय की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के एडीशनल कमिश्नर अरविंद कुमार के निर्देशन में पश्चिमी क्षेत्र के अलीगढ़, आगरा, मथुरा, कासगंज, हाथरस व एटा जिलों के जीएसटी विभाग की छापेमारी की. इसके लिए जीएसटी विभाग के बड़े अधिकारियों की 11 टीमें 22 कारों से कायमगंज के तंबाकू कारोबारियों के कई प्रतिष्ठानों पर पहुंची. अचानक टीम के पहुंचने पर तंबाकू कारोबारियों में हड़कंप मच गया. खास बात ये है कि इस गोपनीय कार्रवाई में टीम के सदस्यों को भी पहले नहीं बताया गया था. कहां और किसके यहां कार्रवाई होनी है ये जानकारी भी गुप्त रखी गई थी. बता दें कि 7 जिलों के 70 अधिकारी छापेमारी कर रहे है.

अधिकारी से निर्देश पाकर टीमें एक्टिव
आपको बता दें कि टीम के कायमगंज पहुंचने के बाद, नेतृत्वकर्ता अधिकारी से निर्देश पाकर टीमें व्यापारियों के प्रतिष्ठानों और घरों में पहुंचे और जांच में जुट गए. वहीं, तंबाकू कारोबारी नीरज अग्रवाल के रेलवे रोड स्थित आवास, कंपिल बाईपास रोड व पटि्टया रोड स्थित गोदामों और मोहल्ला पृथ्वी दरवाजा स्थित आफिस पर अलग अलग टीमें पहुंची. अनुज अग्रवाल के पटि्टया रोड स्थित गोदाम, बृजेश गुप्ता के कंपिल रोड से जुड़े प्रतिष्ठान, हनी अग्रवाल के रेलवे रोड स्थित आवास, चिलांका रोड व गांव कुबेरपुर स्थित प्रतिष्ठान पर अलग-अलग टीमें पहुंची. वहीं, ट्रांसपोर्ट व तंबाकू कारोबार से जुड़े जुबेर के घर व प्रतिष्ठान पर भी टीम पहुंचीं, लेकिन उनका प्रतिष्ठान बंद मिला.

अभिलेखों और माल की गुणवत्ता जांचने में लगे अधिकारी
दरअसल, टीम के अधिकारियों ने प्रतिष्ठानों पर अभिलेखों की जांच, माल की गुणवत्ता के आधार पर रेट, बोरों व बंडलों की गिनती व वजन कराकर सर्वे किया. वहीं, सनी अग्रवाल के चिलांका रोड स्थित प्रतिष्ठान पर टीम नंबर चार के अधिकारी लगातार जांच करते रहे. इसमें आगरा के जीएसटी उपायुक्त अरुण सिंह, अलीगढ़ के उपायुक्त संजय सिंह गौतम, सचल दल आगरा के सहायक आयुक्त कुलदीप सिंह चंदेल व सीटीओ सतीश कुमार, भारतेंदु मोहन, विकास कौशिक आदि जांच करते रहे.

इन्हीं व्यापारी की कुबेरपुर स्थित गोदाम सावित्री टुबैको कंपनी में, टीम नंबर आठ के अधिकारी माल की तौल कराते रहे. छापे के संबंध में अधिकारियों ने फिलहाल, कुछ भी बताने से इंकार कर दिया है. काफी जोर देने पर एक अधिकारी ने कहा कि जांच हो जाने के बाद वरिष्ठ अधिकारी जानकारी देंगे. कार्रवाई देर रात तक जारी रहने की संभावना है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}