trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01383568
Home >>Uttar Pradesh

इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने का सही समय, लागत के साथ पर्यावरण के लिए फायदेमंद

कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2022 की घोषणा की है. यानी अगले कुछ समय बाद प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ेगी. यदि इस दीपावली आप भी दो पहिया वाहन खरीदना चाहते हैं तो इलेक्ट्रिक बाइक बेहतर ऑप्शन होंगे.

Advertisement
इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने का सही समय, लागत के साथ पर्यावरण के लिए फायदेमंद
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 06, 2022, 11:26 PM IST

लखनऊ: नए वाहन खरीदने के लिए धनतेरस और दीपावली सबसे बढ़िया मुहूर्त माना जाता है. आज कल लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में यदि आप दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं. यह न सिर्फ भविष्य के वाहन करार दिए जा रहे हैं. बल्कि किफायती और पर्यावरण के लिहाज से भी काफी कारगर हैं. इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर का रखरखाव भी परंपरागत वाहनों के मुकाबले काफी आसान है. आंकड़ों के मुताबिक इलेक्ट्रिक स्कूटर या ई-बाइक का इस्तेमाल करके आप पेट्रोल वाहन के मुकाबले हर साल 36,000 रुपये से ज्यादा की सेविंग कर सकते हैं. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग से भी इलेक्ट्रिक वाहनों से निजात मिलती है. अच्छा माइलेज होने के कारण आप लंबी दूरी के सफर भी इन वाहनों से तय कर रहे हैं. खास बात यह है कि देश की सभी दिग्गज टू व्हीलर ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक बाइक के साथ ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैं. 

योगी सरकार कर कर रही प्रोत्साहित
खास तौर पर यदि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जिस तरह इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही है. उसे देखते हुए यदि आप भी दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर बेहतर विकल्प होंगे. इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के बारे में खास बात यह है कि इन वाहनों पर अच्छी वारंटी और पार्ट्स की मरम्मत तथा खरीद भी बहुत कम लागत पर उपलब्ध है. ओकिनावा ऑटोटेक के एमडी जितेंद्र शर्मा के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार जिस तरह 2030 तक पूरे परिवहन तंत्र को इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील करना चाहती है, उसको देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है. 
तेजी से बढ़ी डिमांड
इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक परंपरागत वाहनों की तुलना में अधिक किफायती होते हैं. इनके इंश्योरेंस पर होने वाला खर्च भी बहुत कम है. विशेषज्ञों के मुताबिक बाजार में अधिक ब्रांड होने के कारण लागत बहुत ही प्रतिस्पर्धी और उचित हो गई है. इलेक्ट्रिक बाइक की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि एमो इलेक्ट्रिक बाइक्स ने कुल मासिक बिक्री में 500 प्रतिशत कि वृद्धि दर्ज कर चुकी है. त्यौहारों के समय पर खरीदारी करते समय  टू-व्हीलर की खरीदी के लिए क्रेडिट कार्ड या अन्य डिजिटल माध्यम का उपयोग करने से आपको अतिरिक्त कैशबैक का लाभ भी मिल सकता है. देश में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ब्राण्‍ड एएमओ इलेक्ट्रिक बाइक्‍स की ही बात करें तो इसकी जॉन्‍टी प्‍लस बाइक 120 से किलोमीटर से अधिक की औसत रेंज देती है. इस बाइक में ब्रशलेस डीसी मोटर लगे होने की वजह से यह तेजी से चार्ज होती है. इसे 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. कीमत की बात करें तो लगभग 1 लाख 10 हजार रुपये एक्स शो रूम प्राइस बताई जा रही है.

Read More
{}{}