trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01231653
Home >>Uttar Pradesh

Driving License: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने वालों के लिए जरूरी खबर, प्रक्रिया में हुआ ये बड़ा बदलाव

Driving License: अगर आप लर्निंग लाइसेंस बनवा चुके हैं और अब परमानेंट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यह खास खबर आपके लिए है. उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने अब परमानेंट लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव किया है.  यह बदलाव ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस आवेदनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए किया गया है. 

Advertisement
सांकेतिक फोटो.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 24, 2022, 08:19 PM IST

गाजियाबाद: ऑनलाइन लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद लोगों को दलालों के चंगुल से कुछ राहत मिली है. उत्तर प्रदेश सरकार ने लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को अब ऑनलाइन कर दिया था, अगर आप लर्निंग लाइसेंस बनवा चुके हैं और अब परमानेंट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यह खास खबर आपके लिए है. 

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने अब परमानेंट लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव किया है. यह बदलाव ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस आवेदनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए किया गया है. आपको बता दें कि ऑनलाइन लर्निंग आवेदन शुरू होने के बाद काफी संख्या में लोगों ने लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया था. जिसके बाद एक साथ संभागीय परिवहन  कार्यालय पर परमानेंट लाइसेंस का दबाव बढ़ गया था.

स्लॉट की संख्या 180 से बढ़ाकर हुई 396 
परमानेंट लाइसेंस के लिए अभी तक केवल 180 स्लॉट आवंटित किए गए थे, लेकिन परमानेंट करवाने वाले लोगों की संख्या इससे ज्यादा होती थी जो ऑफिसों के चक्कर लगा कर परेशान हुआ करते थे. अब परिवहन मंत्री द्वारा स्लॉटों की संख्या बढ़ा दी गई है. दरअसल आरटीओ कार्यालय द्वारा परिवहन मंत्री को इस परेशानी को देखते हुए अवगत कराया गया था. परिवहन मंत्री ने संज्ञान लेते हुए अब गाजियाबाद में परमानेंट लाइसेंस आवेदकों के स्लॉट 180 से बढ़ाकर 396 कर दी है, जिससे परमानेंट लाइसेंस बनवाने वालों को परेशानी से जूझना नहीं पड़ेगा. 

लर्निंग लाइसेंस की संख्या बढ़ने से पड़ रहा था असर 
वहीं, इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए गाजियाबाद के संभागीय परिवहन विभाग के एआरटीओ प्रशासन प्रणव झा ने बताया कि जबसे लर्निंग लाइसेंस के लिए अपॉइंटमेंट की व्यवस्था खत्म कर पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है. तभी से रोजाना बनने वाले लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की संख्या बढ़ गई थी. जिसका दबाव परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों पर पड़ रहा था और परमानेंट लाइसेंस बनवाने वाले केवल 180 आवेदकों को ही अपॉइंटमेंट मिल रहा था. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 396 कर दिया गया है.

ऑफलाइन आवेदकों के लिए भी 6 स्लॉट आवंटित
उन्होंने बताया कि इस समस्या को उच्च अधिकारियों को पत्र भेजकर रिपोर्ट दी गई थी. जिसके बाद अब परिवहन मंत्री के निर्देशानुसार परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट की संख्या में इजाफा किया गया है. इसके साथ साथ जो व्यक्ति ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस आवेदन करने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, उनके लिए ऑफलाइन आवेदनों के लिए भी 6 स्लॉट आवंटित किए गए हैं. जिससे वह कार्यालय पहुंच कर भी लर्निंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि इसके बाद लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को काफी राहत मिलेगी. 

 

WATCH LIVE TV

 

Read More
{}{}