trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01736230
Home >>Uttar Pradesh

Jhansi: झांसी के आई सर्जन ने एक साल में कर डाले करीब 4 हजार ऑपरेशन, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

Jhansi News : कहते हैं न कि सेवा परमो धर्म: ,झांसी के एक सरकारी हॉस्पिटल के डॉक्टर ने इस मंत्र को साकार कर दिखाया है. उन्होंने आंखों के ऑपरेशन का रिकॉर्ड बनाया है. बताया जाता है कि उनसे ईलाज करवाने के लिए झांसी के आसपास ही नहीं एमपी से भी मरीज आते हैं.

Advertisement
Jhansi Eye Chaurasia Prabhat Chaurasia
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 13, 2023, 05:45 PM IST

अब्दुल सत्तार/झांसी: प्रदेश में सबसे अधिक नेत्र ऑपरेशन करने के मामले में झांसी के जिला चिकित्सालय ने प्रदेश में टॉप पोजिशन हासिल की है. यहां के 4 डॉक्टर टॉप फोर पोजीशन पर रहे हैं. नैशनल प्रोग्रैम फॉर कण्ट्रोल ऑफ ब्लाइण्डनेस द्वारा जारी उत्तर प्रदेश की सूची जारी की गयी है. जिला अस्पताल झांसी में 6 नेत्र सर्जन हैं. इन्होंने मिलकर एक साल में 15,653 मोतियाबिन्द ऑपरेशन किए. इसमें सबसे अधिक 3,780 ऑपरेशन डॉ. प्रभात चौरसिया ने किए. वह प्रदेश में टॉप पर रहे.

नेत्र चिकित्सक डॉ प्रभात चौरसिया बताते हैं कि एक दिन में हमारे यहां एक डॉक्टर औसतन पचास आपरेशन करता है. एक साल में 3780 आपरेशन किये हैं, जो इस वर्ष का सर्वाधिक आंकड़ा है. मेरा अपना रिकॉर्ड 4800 केस का है जो कि 2018 का है और वह पूरे भारत का सर्वाधिक था. यहां मध्य प्रदेश के लोग बड़ी संख्या में ऑपरेशन कराने आते हैं. प्रतिष्ठित लोग जब यहां ऑपरेशन कराने आते हैं तो आम लोगों का विश्वास बढ़ता है और वे यहां आने के लिए प्रेरित होते हैं. 

यह भी पढ़ेंधीरेंद्र शास्त्री को पति बनाने MBBS छात्रा ने निकाली कलश यात्रा, 1150 किमी पैदल चलकर करेंगी मुलाकात

डॉ. चौरसिया के मुताबिक वह बचपन से ही सर्जन बनना चाहते थे. उनके पिता भी नेत्र सर्जन हैं और उनको देखकर ही डॉक्टर चौरसिया ने नेत्र सर्जन बनने का फैसला किया. मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेज से उन्होंने अपनी पढ़ाई की और प्रैक्टिस भी शुरू कर दी. डॉ. चौरसिया के अनुसार वह हर मरीज को अपने माता-पिता की तरह ही समझते हैं और उनका इलाज करते समय खास ख्याल रखते हैं.

Dhirendra Krishna Shastri: बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री बोले, हम अलीगढ़ को हरिगढ़ बना देंगे, वीडियो सामने आया

Read More
{}{}