trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01513542
Home >>Uttar Pradesh

2023 में गूगल पर ये 5 चीजें सर्च करना आपको दे सकता है जिंदगी भर का पछतावा

Do not Search on Google : गूगल पर हम कई बार ऐसी चीज सर्च कर लेते हैं जो हमें मुसीबत में डाल सकता है. इन्हें गलती से भी सर्च ना करें.

Advertisement
2023 में गूगल पर ये 5 चीजें सर्च करना आपको दे सकता है जिंदगी भर का पछतावा
Stop
Anish Shekhar|Updated: Jan 04, 2023, 02:39 AM IST

Do not Search on Google : साल 2023 का आगाज हो चूका है. इस साल जीवन में क्या क्या करना है उसे लेकर कई प्लानिंग है. कई ऐसे सपने जिसे पूरे करने के लिए हम इस साल कोशिशें करेंगे, लेकिन इस सोशल मीडिया के जमाने में कुछ गलतियां आप पर भारी पड़ सकती है. गूगल पर हम कई बार ऐसी चीज सर्च कर लेते हैं जो हमें मुसीबत में डाल सकता है.  इन्हें गलती से भी सर्च ना करें.

चाइल्ड क्राइम
सोशल मीडिया पर बच्चों से जुड़ा कंटेंट बेहद सेंसिटिव होता है. चाइल्ड पोर्नोग्राफी या बच्चों से जुड़ा एडल्ट कंटेंट नहीं सर्च करना चाहिए. इसे लेकर हमारे देश में कई कड़े कानून है. पोक्सो एक्ट 2012 के तहत इस तरह के वीडियोज बनाना या देखना गैरकानूनी है. इस तरह के मामले में आपको 7 साल की जेल भी हो सकती है.

पाइरेटेड कंटेंट
सोशल मीडिया और OTT के जमाने में हम कई बार गूगल पर पाइरेटेड मूवी सर्च कर बैठते हैं. पाइरेटेड कंटेंट देखना भी अपराध की श्रेणी में आता है. अगर आप इस तरह के किसी अपराध में पाए जाते हैं तो आप पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. साथ ही 3 साल के जेल भी हो सकती है.

रेप विक्टिम की आइडेंटिटी
गूगल पर रेप विक्टिम की आइडेंटिटी सर्च करना या अपलोड करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. रेप विक्टिम की पहचान उजागर करना अपराध है. ऐसे में आपको ऐसा कुछ सर्च या अपलोड नहीं करना चाहिए.

अबॉर्शन
अबॉर्शन करने को लेकर भी कई कानून है. इससे जुड़ा गलत कंटेंट भी सर्च करना आपके लिए परेशानी कड़ी कर सकता है. लिहाजा इस तरह का कंटेंट सर्च करने से बचना चाहिए.

बम बनाना
गूगल पर बम बनाने का तरीका ढूंढना आपको परेशानी में डाल सकता है. बम के अलावा किसी भी तरह का हथियार बनाना भी आपके सामने परेशानी खड़ी कर सकता है.

 

Read More
{}{}