trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01612660
Home >>Uttar Pradesh

भूलकर भी न पीयें बची हुई चाय, बॉडी में प्रवेश कर जाएंगे जानलेवा बैक्टिरिया

चाय के शौकीन होना अच्छी बात है, लेकिन कहीं ऐसा तो नहीं कि आप कुछ देर पहले बनी चाय दोबारा गरम करके पीने की आदत पाल बैठे हैं. यदि ऐसा है तो अलर्ट हो जाइए. इससे आपकी सेहत को गंभीर खतरा पैदा हो सकता है.

Advertisement
भूलकर भी न पीयें बची हुई चाय, बॉडी में प्रवेश कर जाएंगे जानलेवा बैक्टिरिया
Stop
Arvind Kumar |Updated: Mar 16, 2023, 03:28 PM IST

लखनऊ : चाय की चुस्कियां लेना किसे पसंद नहीं है. मौसम कोई भी हो चाय हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा है. चाय के फायदे कई हैं. बॉडी को ऊर्जावान बनाए रखने में यह बहुत ही मददगार है. लेकिन चाय के शौकीनों को कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि चाय पीने में बरती गई जरा सी लापरवाही आपको बड़ी मुश्किल में डाल दे. दरअसल कई बार देखा जाता है कि लोग एक बार बना ली गई चाय को कुछ देर बाद दोबारा गरम करके पी लेते हैं. जबकि इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं. इससे आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि चाय को दोबारा गर्म करके पीने से आपको कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

बची हुई चाय गर्म कर कभी न पीयें

यदि आप चाय को फिर से गर्म करके पीते हैं तो इसमें बैक्टीरिया का हमला हो चुका होता है. क्योंकि जब चाय बनती है, तब वह ठीक होती है लेकिन जैसे जैसे वह ठंडी होती है, उसमें बैक्टीरिया का दाखिल होने लगते हैं. ऐसे में कुछ देर बाद जब इसे फिर से गर्म किया जाता है तो ये बैक्टीरिया एक्टिव होकर चाय में घुल जाते हैं और चाय के जरिए हमारे पेट पर हमला बोल सकते हैं.

ठंडी चाय को फिर से गर्म करने पर चाय के सभी गुड एंजाइम नष्ट हो जाते हैं. बल्कि इसके उलट चाय के बैड एंजाइम पेट पर हमला बोल देते हैं. ऐसे में एसिडिटी, पेट में जलन, अफारा, उल्टी या दस्त की समस्या पैदा हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: Honey Benefits In Summer season: गर्मी में भी क्यों शहद का सेवन बंद न करें और किन चीजों के साथ लेने से फायदेमंद

चाय के स्वाद के पीछे टैनिन की अहम भूमिका होती है. दोबारा गर्म करने पिए जाने पर ये टेनिन चाय से समाप्त हो जाता है और चाय का स्वाद बदल जाता है. इससे चाय में कड़वाहट पैदा हो जाती है. ऐसी चाय ना केवल पेट खराब करती है बल्कि बाकी शरीर को भी फायदा नहीं पहुंचाती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक चाय को रखे हुए 15 मिनट हो जाएं तो चाय को नहीं पीना चाहिए. इतने वक्त के भीतर चाय में माइक्रोब्स पैदा हो जाते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाते हैं.

Watch: Hardoi: 15 मिनट में लापरवाह कर्मचारी का सस्पेंशन लेटर भजो, नहीं तो 16 मिनट में मैं तुम्हारा लेटर भेजता हूं'- गुस्से में फोन पर बोले योगी के मंत्री

Read More
{}{}