trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01495307
Home >>Uttar Pradesh

Foods in winter: सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इसे बिलकुल करें इग्नोर, हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज

Foods in winter: सर्दियों के मौसम में रात के खाने का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है, क्योंकि गलत समय पर खाई गई कोई भी चीज आपको बीमार बना सकती है..जानते हैं इन दिनों किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए..

Advertisement
Foods in winter: सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इसे बिलकुल करें इग्नोर, हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 21, 2022, 04:51 PM IST

Foods In Winter Season: सर्दियों में खाने-पीने को इतना होता है कि मन ललचाए बिना नहीं रहता है. ये भी सच है कि इन दिनों में आप अपनी हेल्थ को भी बेहतर बना सकते हैं. अपनी बॉडी की इम्यूनिटी को इंप्रूव कर सकते हैं. अपनी हेल्थी डाइट पर ध्यान देंगे तो आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और प्रतिरोधक क्षमता भी. ध्यान रहे इस मौसम में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनको नहीं खाना चाहिए या कम खाना चाहिए.

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी

मीठा खाने से बचें
सर्दी के मौसम में बहुत ज्यादा मीठा न खाएं ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक शोध के अनुसार, अधिख मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता  खत्म हो जाती है.

अल्कोहल का सेवन हानिकारक
सर्दियों के सीजन में ज्यादातर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल लेते है. ध्यान रहे इसका ज्यादा सेवन करना अच्छा नहीं होता है. इसके सेवन से बॉडी डी हाईड्रेट हो जाती है जो नुकसान देती है.

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

प्रोटीन का सेवन
वैसे प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व है. पर सर्दी में इसका ज्यादा सेवन करना हानिकारक है. इसके ज्यादा सेवन से बलगम की परेशानी हो सकती है. नॉनवेज खाने वाले इन दिनों रेड मीट-अंडा की जगह फिश खा सकते हैं.

दूध है पोषक आहार पर...
दूध हर लिहाज से कम्पलीट फूड माना जाता है. ये ऐसा आहार है जो हर मौसम के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ठंड के मौसम में मिल्क आपके लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, दूध की तासीर ठंडी मानी जाती है, जिसके कारण बॉडी में कफ बन जाता है. कफ और दमे के मरीजों को इससे बचना चाहिए.

ऑफ सीजन फ्रूट्स का सेवन नहीं करें
इन दिनों मौसमी फल खाने चाहिए. बे मौसम के फलों को खाने से बचें. ताजे फलों को खाने से सेहत अच्छी बनी रहती है.

डिस्क्लेमरः हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए हेयर प्रोटीन ट्रीटमेंट से एकदम से या एक्यूरेट रिजल्‍ट्स मिलेंगे.  

WATCH: COVID -19 के खतरे ने फिर सिर उठाया, डॉक्टर से जानें सर्दी में मास्क लगाना और भी ज्यादा क्यों जरूरी

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सेहत की चाबी है सरसों का तेल, ये 7 फायदे जान लें तो बनेगी बात

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव 

Read More
{}{}