trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01406519
Home >>Uttar Pradesh

Diwali 2022 : दीपावली सैनिकों के बीच मनाने पहुंचे PM Modi, जानिए कितने सालों से प्रधानमंत्री ने नहीं ली छुट्टी

Deepawali 2022 : PM मोदी हर साल दीपावली सैनिकों के बीच मनाते हैं. वो 9 सालों में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड का दौरा कर चुके हैं. 

Advertisement
PM Modi Diwali 2022
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Oct 24, 2022, 10:07 AM IST

Diwali 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI)  साल दीपावली सीमा पर सैनिकों के बीच मनाते हैं, इस बार भी वो दीपावली मनाने जम्मू-कश्मीर के कारगिल में जवानों के बीच पहुंचे हैं. वो पाकिस्तान से लगी वास्तविक नियंत्रण यानी LOC पर सैनिकों के बीच पहुंचे हैं. दीपावली-धनतेरस हो या होली जैसे त्योहारों पर भी पीएम मोदी छुट्टी नहीं लेते, यह सवाल हर बार ऐसे पर्वों के दौरान उठता है. क्या आपको पता है कि पीएम ने आखिरी बार अवकाश कब लिया था. एएनआई की एक रिपोर्ट की मानें तो पीएम ने पिछले 22 साल में कोई छुट्टी नहीं ली. यानी 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर 2014 में प्राइम मिनिस्टर बनने के बाद उन्होंने कोई भी आधिकारिक तौर पर छुट्टी नहीं ली है. प्रधानमंत्री इस बार छोटी दिवाली यानी 23 अक्टूबर को अयोध्या में दीपोत्सव में शामिल होंगे. जबकि उत्तराखंड में चीन से लगे सीमावर्ती गांव माणा में वो 21 अक्टूबर को थे. प्रधानमंत्री हर साल दीपावली सीमा पर सैनिकों के बीच मनाते हैं. मई 2014 में पीएम बनने के बाद मोदी ने सियाचिन यात्रा की थी. सियाचिन पाकिस्तान सीमा से लगा दुर्गम बर्फीला इलाका है, जहां तापमान -30 से -40 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. 

पंजाब में मनाई दीपावली
पीएम मोदी ने 2015 में पंजाब में सैनिकों के सथ दीवाली मनाई थी. उन्होंने 1965 युद्ध से जुड़े वॉर मेमोरियल का दौरा भी किया था.
हिमाचल प्रदेश का दौरा
पीएम मोदी 2016 में हिमाचल प्रदेश के सेना और डोगरा रेजीमेंट के जवानों के बीच थे. उन्होंने जवानों के बीच खाना खाया औऱ उनकी हौसलाअफजाई की.
अगले साल जम्मू-कश्मीर में दिवाली
प्रधानमंत्री ने 2017 जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में सशस्त्र बल बीएसएफ (BSF) और सेना के जवानों के साथ दिवाली पर्व का आनंद उठाया था. यहां से पाकिस्तान को उन्होंने दूरगामी संदेश दिया था.
उत्तरकाशी में अगली दिवाली
पीएम मोदी ने वर्ष 2018 में उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सेना और आईटीबीपी (ITBP) के जवानों के बीच दीवाली पर्व का जश्न मनाया था.उन्होंने चीन सीमा से बढ़ते खतरे को देखते हुए सैनिकों को सतर्क रहने को कहा था.
जम्मू-कश्मीर में 2019 की दीपावली
पीएम मोदी 2019 को जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर में जवानों के साथ दीपावली मनाने पहुंचे. पीएम ने शहीदों को नमन किया और जवानों के बीच खुशियां मिठाई.
2020 : राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे 
प्रधानमंत्री राजस्थान के जैसलमेर लोंगेवाला पोस्‍ट में 2020 में दीपावली के आय़ोजन के दौरान पहुंचे थे. पीएम टैंक में बैठे और जवानों को मिठाई और उपहार बांटे.
पीएम मोदी 2021 में नौशेरा सेक्टर में थे
मोदी ने 2021 में दिवाली का पावन पर्व जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में मनाया था. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद जवानों के बीच उनकी यह दिवाली बेहद खास था.

Read More
{}{}